Friday 10 November 2017

दुमका 10 नवम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 637 
संकल्प लेकर जायें अपने घर में शौचालय का निर्माण अवष्य करायेंगे...
- बादल पत्रलेख, विधायक जरमंुडी
लाभुकों से अगर मांगा पैसे तो जाना होगा जेल...
- मुकेष कुमार, उपायुक्त, दुमका 
जरमुण्डी प्रखण्ड के वनवारा पंचायत के पंचायत भवन परिसर में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 
कार्यक्रम तहत विभिन्न विभागों के स्टाॅल के माध्यम से आवेदन लिया गया जिसमें जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग, दुमका के द्वारा पेंषन के 350 आवेदन, ग्राहक सेवा केन्द्र शाखा वासुकिनाथ द्वारा जाति निवासी के 60 आवेदन, गैस के लिए 100 आवेदन, मनरेगा सहायता केन्द्र जरमुण्डी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास के 19 आवेदन, मनरेगा जोबकार्ड के 13 आवेदन, खाद्य आपूर्ति के 8 आवेदन प्राप्त हुआ। मनरेगा जोबकार्ड के लिए प्राप्त 13 आवेदकों को तुरंत जोबकार्ड उपलब्ध कराया गया।
लोगों को सम्बोधित करते हुए स्थानीय विधायक बादल पत्रलेख ने कहा कि स्थानीय बच्चों को गुणवत्तापूर्ण षिक्षा मिले स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर किया जाय ताकि एक षिक्षित और स्वस्थ समाज का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि षिक्षकों की कमी के वजह से परेषानिया हो रही है। राज्य सरकार द्वारा षिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है। जल्द ही रिक्त स्थानों पर षिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। उन्होंने कहा कि आप सभी आज यहां से संकल्प लेकर जायें कि अपने घर में शौचालय का निर्माण अवष्य करायेंगे। सरकार की योजना आपके लिए है आप इसका लाभ अवष्य लें। उन्होंने कहा कि मुझे विष्वास है दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार के नेतृत्व में विकास की एक नई लकीर खींची जायेगी।
लोगों को संबोधित करते हुए दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि आपकी समस्याओं का समाधान करने के लिए ही सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि, समाज सेवी तथा जिला प्रषासन अगर समन्वय बनाकर कार्य करे तो विकास में तेजी लायी जा सकती है। उन्होंने कहा कि एक सझा प्रयास से बहुत सारी चीजे बदल सकती है। अगर राज्य का विकास करना है तो गांवों और पंचायतों में विषेष कार्य करने की जरुरत है। दुमका में आयोजित राज्य स्थापना दिवस कार्यक्रम के दौरान घर घर राषन घर घर पेंषन योजना की शुरुआत की गई इस योजना के मुख्य उद्ेष्य छुटे हुए लाभुकों को सरकार के योजनाओं से जोड़ना हैं। पूरे जिला स्तर पर यह अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जरुरतमंदो के द्वारा ऐसी कई षिकायते लगातार मिलती है कि आवेदन देने के बाद भी उनको राषन, पेंषन आदि सरकारी योजनाओं का लाभ नही मिल रहा है। ऐसी स्थिती में जिला प्रषासन के साथ-साथ सरकार की विष्वसनीयता पर भी सवाल उठता है। उन्होंने कहा कि योग्य लाभुकों को हर हाल में सरकार की योजनाओं का लाभ मिलें। उन्होंने कहा कि पंचायत के मुखिया स्थानीय समस्याओं से अवगत करायें हर हाल उनके समस्याओं को दूर किया जायेगा। कई जगहों से ऐसी षिकायतें मिल रही है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में कुछ लोगों द्वारा पैसे लिये जा रहे है। ऐसी षिकायतों पर जिला प्रषासन द्वारा जाँच किया जा रहा है ऐसे लोगों के उपर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि लाभुक एक रुपया भी किसी को न दे यह आवास सरकार द्वारा आपकों दी जा रही है इसे कोई भी आपसे नही छीन सकता। उन्होंने कहा कि कोई भी आपसे पैसा मांगता है या फिर आपकों योजना का लाभ लेने में परेषान करता है इसकी सूचना सीधे मुझ तक पहुंचाये। उन्होंने कहा कि जिला प्रषासन द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत हर घर में शौचालय हो इसके लिए लगातार माॅनेटरिंग की जा रही है शौचालय निर्माण के लिए 12000रु0 की प्रोत्साहन राषि सरकार द्वारा दी जा रही है सभी लोग अपने घर में शौचालय बनायें एवं दुमका को खुले में शौच से मुक्त करने में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण में दी जाने वाली 12000रु की प्रोत्साहन राषि में 12 पैसे किसी को ना दें। अगर कोई आप से पैसे मांगता है तो इसकी सूचना हमें दें हम वैसे असमाजिक तत्वों को सीधे जेल का रास्ता दिखायेंगे। 2022 तक सभी योग्य लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि कई लोग ऐसे भी हैं जो जरूरत मंद ना होते हुए भी सरकारी राषन आदि का लाभ ले रहे हैं। ऐसे में जरूरतमंदों को सरकार द्वारा दी जाने वाले राषन नहीं मिल पाता। उन्होंने कहा कि ऐसी परिस्थिति में सर्वे कराकर उनके नाम काटे जायें ताकि जरूरत मंदों को उनका लाभ मिल सके। सरकार में योजनाओं की कमी नहीं है, कमी है तो जागरूकता की। आपको भी थोड़ा जागरूक होना पड़ेगा। सरकार की योजनायें आपके लिए है। उन्होंने सम्बोधित करते हुए कहा कि अपने बच्चे को स्कूल जरूर भेजें, अपने बच्चे को लायक बनायें ताकि आने वाले दिनों में वह आपके साथ इस जिले, इस राज्य और इस देष का नाम रौषन कर सके। उन्होंने कहा कि स्कूल का षिक्षक मर्यादा का ख्याल रखें 

तथा अपने कर्तव्यों का निर्वहण ईमानदारी पूर्वक करें। उन्होंने कहा कि जरमुण्डी पंचायत के साथ साथ दुमका जिला को विकास की राह में आगे ले जाने के लिए एक साझे प्रयास की जरूरत है। 
   
 लोगों को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने कहा कि हर जरुरतमंदो को सरकार की योजनाओं का लाभ अवष्य मिलेगा। पूरे प्रखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1200 आवास बनाये जायेंगे। जो लोग बेघर हैं उन्हें सबसे पहले इस योजना का लाभ मिलेगा साथ ही प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मुफ्त में गैस सिंल्डर भी उपलब्ध कराया जायेगा।
सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में विधायक जरमंुडी बादल पत्रलेख, उपायुक्त दुमका मुकेष कुमार, उप विकास आयुक्त शषिरंजन, प्रषिक्षु आई ए एस विषाल सागर, बीस सुत्री प्रखंड अध्यक्ष विजय प्रसाद, जिला परिसद सदस्य जय प्रकाष मंडल, प्रमूख पिंकी सोरेन एवं भारी संख्या स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।

 










No comments:

Post a Comment