Saturday 18 November 2017

दुमका 18 नवम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 656 
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने अपने कार्यालय कक्ष में जिला स्तरीय पदाधिकारी एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को यह निदेश दिया कि गांव गांव जाकर जांच शिविर लगायें और यह सुनिश्चित करें कि सरकारी योजनाओं का लाभ सभी योग्य लाभुक को मिले। उन्होंने कहा कि शिकायतें मिल रही है कि आवेदन देने के बाद भी पेंशन, राशन इत्यादि का लाभ नहीं मिल रहा है। अधिकारी इसे गम्भीरता से लें और त्वरित कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि जन वितरण प्रणाली से उन सभी का नाम हटा दिया जाय जो सक्षम है। उन्होंने कहा कि यदि कोई सरकारी कर्मी या पेंशनधारी अनाज ले रहा है तो उसके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की जाय। 
जल्द खुलेगा सभी प्रखंडों में पंचमार्ट...
सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को यह निदेश दिया कि अपने अपने प्रखंडों में पंचमार्ट (पंचायत मार्ट) खोलें। इस पंचमार्ट का मुख्य उद्धेष्य यह है कि संबंधित प्रखंड के युवाओं को रोजगार मिलेगा तथा सरकारी योजनाओं के अन्तर्गत बनने वाले आवास, शौचालय इत्यादि में प्रयोग होने वाले सामग्री की उपलब्धता तय दर पर लाभुकों को उपलब्ध होगा। यह सुनिश्चित किया जायेगा कि सामग्रियों की कोई कमी ना हो हर समय सामग्रियों उपलब्धता रहे। इस हेतु उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निदेश दिया कि गांव के युवाओं से सम्पर्क स्थापित कर इच्छुक व्यक्तियों का चयन करें। दुमका जिला के प्रत्येक प्रखंड में पांच पंचमार्ट स्थापित किया जायेगा। इस तरह कुल 50 पंचमार्ट पूरे जिले में बनाया जायेगा। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निदेश दिया कि प्रखंड में चल रहे सरकारी योजनाओं का रिसोर्स मैपिंग करें और यह प्रतिवेदन तैयार करें कि किस योजनान्तर्गत कितना काम पूर्ण हो गया है तथा कितना बाकी है। अधुरे कार्य को पूर्ण करने में किस सामग्री की कितनी आवश्यकता है। आवश्यकता पड़ने पर बैंक से ऋण भी उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य हेतु स्थानीय लोगों का चयन किया जाय। पंचमार्ट के द्वारा सप्लायर्स से सामग्री के दरों को बातचित कर निर्धारित किया जायेगा। इससे मार्केट से सस्ते दर पर लाभुकों को सामग्री उपलब्ध हो सकेगा।
निचले स्तर पर कार्य कर रहे टीम को मजबूत (एक्टीवेट) करें...
उन्होंने कहा कि निचले स्तर पर कार्य संतोषप्रद नहीं है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को यह निदेश दिया कि अपने कर्मचारी को क्षेत्र भ्रमण में भेजें तथा खुद भी प्रखंड मुख्यालय में रहें। काम नहीं करने वाले पंचायत सेवक, जनसेवक, बीपीओ को बर्खास्त करने का निदेश दिया। यह भी निदेश दिया कि नीचे के चैनल को मजबुत करें। नरेगा अन्तर्गत कार्य आवंटित करते समय यह ध्यान रखें कि काम एक ही पौकेट को ना दिया जाय बल्कि टोला वाईज स्कीम की मैपिंग करते हुए कार्य आवंटित किया जाय। 
पंचायतों में भी बायोमैट्रिक उपस्थिति प्रणाली... 
उपायुक्त ने कहा कि दुमका जिला के 206 पंचायतों में बायोमैट्रिक उपस्थिति प्रणाली अधिष्ठापित किया जायेगा।। इस प्रणाली से उपस्थिति दर्ज करना सभी कर्मी के लिए अनिवार्य होगा। उपस्थिति दर्ज नहीं करने वाले कर्मी का वेतन/मानदेय का भुगतान नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय पदाधिकारी अगर क्षेेत्र भ्रमण के लिए जाते हैं तो उन्हें भी संबंधित क्षेत्र में बायोमैट्रिक उपस्थिति प्रणाली से उपस्थिति दर्ज करना होगा। 
सभी कर्मी, पंचायत सेवकों का होगा ट्रांसफर, बदले जायेंगे बीपीओ...
बैठक में उन्होंने उप विकास आयुक्त को सभी बीपीओ को बदलने का निदेश दिया। अनुमंडल पदाधिकारी को वैसे सभी कर्मियों पर कार्रवाई करने का निदेष दिया जिनका परफोर्मेंस बहुत खराब है। सभी पंचायत सेवकों का ट्रांसफर करने का निदेष दिया। सभी कर्मचारियों का भी स्थानांतरण का निदेश संबंधित पदाधिकारी को दिया।  
मंगलवार को लगेगा मसलिया में जनता दरबार...
उन्होंने कहा कि आगामी मंगलवार को मसलिया में जनता दरबार लगाया जायेगा। जिसमें कैम्प लगाकर चापाकल, वृद्धा पेंशन विधवा पेंशन प्रधान मंत्री आवास, बैंक में खाता खेलवाने, जन वितरण प्रणाली से राषन कार्ड, विद्युत आदि समस्याओं से संबंधित आवेदन प्राप्त कर उनका निपटारा किया जायेगा। उन्होंने निदेश दिया कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोई भी योग्य लाभुक सरकारी योजनओं से वंचित ना रहे। 
उन्होंने कहा कि सभी योजनओं में तेजी लाने की आवश्यकता है तथा इनके क्रियान्वयन में पारदर्शिता बरतें ताकि लोगों में प्रशासन की विश्वसनीयता बढ़े। 
बैठक में दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार, उप विकास आयुक्त शशिरंजन प्रशिक्षु आईएएस विशाल सागर, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, डायरेक्टर डीआरडीए दिलेश्वर महतो, डायरेक्टर एनईपी विनय कुमार सिंकू, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी रवि रंजन, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी विद्याभूषण जिला पंचायतीराज पदाधिकारी शिवनारायण यादव, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी सैयद राशिद अख्तर एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment