Thursday 30 November 2017

दुमका 30 नवम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 676 

तसर सिल्क बहुत जल्द दुमका की शान बनेगा...
- नलिन सोरेन ,विधायक शिकारीपाड़ा

तसर सिल्क एक अच्छा व्यवसाय...
- जोयेस बेसरा, जिला परिषद अध्यक्षा

तसर होगा दुमका की लाईफ लाईन...
- मुकेश कुमार उपायुक्त दुमका 

अग्र परियोजना केंद्र आसनबनी के प्रशासनिक भवन का विधिवत उद्घाटन किया गया। 
इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए षिकारीपाड़ा विधायक नलिन सोरेन ने कहा कि तसर सिल्क बहुत जल्द दुमका का शान बनेगा। तसर सिल्क से दुमका अपनी पहचान राष्ट्रीय स्तर पर बनाएगा। उन्होंने कहा कि तसर उत्पादन में पहले बहुत परेशानियां होती थी लेकिन वैज्ञानिकों ने इसे काफी हद तक आसान कर दिया है। आज दुमका जिला के तसर से निर्मित मयूराक्षी सिल्क की चर्चा हर जगह हो रही है। बहुत जल्द इसकी पहुंच देश ही नहीं विदेशों के घरों तक होगी। उन्होंने कहा कि जब भी पर्यटन की बात होती है तो दुमका जिला के 108 मंदिरों के गांव से अपनी पहचान रखने वाला मलूटी की चर्चा सबसे पहले होती है। दुमका हर क्षेत्र में अपनी पहचान बना रहा है। कृषकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ईमानदारी से कार्य करें। यह आपके जीवन स्तर को सुधारने में भी मील का पत्थर साबित होगा। सरकार आपके लिए निरंतर कार्य कर रही है। अगर किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो मुझे बताएं, मैं आपकी सेवा के लिए हमेशा तैयार रहूंगा। आपकी मेहनत से ही दुमका जिला एक नई ऊंचाई पर पहुंचेगा।
इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए जिला परिषद अध्यक्षा जोयेस बेसरा ने कहा कि तसर सिल्क से बनने वाले कपड़े से दुमका की पहचान बन रही है। तसर सिल्क की मांग पूरी दुनिया में है तसर सिल्क एक अच्छा व्यवसाय के रूप में पूरे देष विदेष में उभर रहा है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द ही आपके द्वारा निर्मित मयूराक्षी सिल्क की मांग एक बाढ़ की तरह आने वाली है। खूब मेहनत करें आपके मेहनत का फल आपको अवश्य मिलेगा। आपके जीवन को सुधारने में यह रामबाण साबित होगा। 
इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि यह महज एक भवन का उद्घाटन नहीं बल्कि उस आने वाले समय की बुनियाद भी है जिसमें हमलोग तसर को केंद्र में रखकर बड़ी संख्या में लोगों को जोड़ने का काम तथा उनको आजीविका दिलाने का काम करेंगे। आने वाले समय में तसर दुमका के लिए लाइफ लाइन होगी। तसर उत्पादन में झारखण्ड पूरे देश भर में पहला स्थान रखता है। वहीं दुमका तसर उत्पादन में अपने राज्य में प्रथम स्थान रखता है। उन्होंने कहा कि मयूराक्षी सिल्क बहुत जल्द देश विदेश के बाजारों में उपलब्ध होगा। दुमका जिला की पहचान आपके मेहनत से होगी। आपके द्वारा निर्मित मयूराक्षी सिल्क में किसी प्रकार की कोई मिलावट ना हो इसका ध्यान रखें अगर आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी 24 कैरेट होगी तो लोगों को एक अच्छी कीमत देने में भी परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि माननीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी ने मयूराक्षी सिल्क की लॉन्चिंग की थी। इसकी लॉन्चिंग जितनी भव्यता से की गई पूरे राज्य में इसकी मांग बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि आज की तारीख में बड़े-बड़े लोग इसकी खरीदारी कर रहे हैं यह खरीददारी मयूराक्षी सिल्क को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब तसर की खेती करने वाले लोगों की वजह से दुमका जिला अपनी एक नई पहचान बनाएगा। किसानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन हमेषा आपके साथ है अगर किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो इसकी सूचना मुझे दें। आपकी हर समस्या को दूर करने का प्रयास करूंगा। उन्होंने कहा कि तसर उत्पादन आमदनी का बेहतर स्रोत है अधिक से अधिक लोगों को इस कार्य से जोड़ें ताकि ज्यादा से ज्यादा आपको मुनाफा हो और आप के जीवन स्तर में सुधार आए। इस अवसर पर 50 कृषकों के बीच कीट नाशक स्प्रे मशीन वितरित किया गया। 
इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस विशाल सागर ने कहा कि आपके द्वारा निर्मित मयूराक्षी सिल्क की मांग हर जगह है। जगह जगह से लोग इसकी एजेंसी लेने के लिए परेशान हैं और यह एक अच्छा संदेश आप सभी किसान भाइयों के लिए है। दुमका जिला को मयूराक्षी सिल्क से एक नया पहचान मिलने वाला है। उन्होंने कहा कि आप खूब आगे बढ़े, आप आगे बढ़ेंगे तो दुमका जिला के साथ साथ पुरा राज्य और पूरा देश विकास की एक नई ऊंचाई पर पहुंचेगा।








No comments:

Post a Comment