Tuesday 21 November 2017

दुमका 21 नवम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 659 
योजनओं के क्रियान्वयन में सबकी भागीदारी अहम हैं...
- शषिरंजन, उप विकास, आयुक्त
मसलिया प्रखंड के पंचायत धोबाहिरणबहाल के फुटबाॅल ग्राउंड में प्रषासन आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पेंषन, राषन, जाॅबकार्ड आदि समस्याओं का आवेदन स्थानीय लोगों ने दिया।
इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने कहा कि आपकी हर समस्याओं को दूर करना हमारी प्राथमिकता है। पिछले कुछ दिनों पूर्व उपायुक्त मुकेष कुमार तसर की खेती को देखने आये थे और उस दिन आप सभी ने अपनी समस्याओं से उन्हें अवगत कराय था जिसके फलस्वरुप आज आपके यहां प्रषासन आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस तरह का आयोजन लोगों की समस्याओं को दूर करने में मील का पत्थर साबित होगा। समस्यायें हैं लेकिन जिला प्रषासन दिन रात आपकी समस्याओं को दूर करने के लिये प्रयत्नषील है। तेजी से हमलोग कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना में स्थानीय जनप्रतिनिधि का योगदान महत्वपूर्ण है। सरकार की योजना तभी सभी लोगों तक पहँुच सकती है जब स्थानीय जन प्रतिनिधि पूरी ईमानदारी से कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि जिला प्रषासन द्वारा घर-घर पेंषन, घर-घर राषन योजना चलायी जा रही है जिसके तहत जरुरतमंदों को पेंषन तथा राषन दिया जायेगा। इस योजना के तहत घर-घर जाकर जरुरतमंदों के आवेदन लिये जा रहे हैं तथा यह सुनिष्चित किया जा रहा है कि कोई भी योग्य लाभुक इस योजना से वंछित न रहे। उन्होंने कहा कि कोई भी योजना आपके सहयोग के बिना सफल नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिषन के तहत जिला प्रषासन द्वारा हर घर में शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। वैसे लोग जिनके घर में अब तक शौचालय का निर्माण नहीं हुआ है वे आवेदन दें उन्हें शौचालय निर्माण के लिये 12 हजार रुपये की प्रोत्साहन राषि दी जायेगी साथ ही उन्होंने कहा कि वैसे लोग जिनके घर में शौचालय का निर्माण हो चुका है वे शौचालय का उपयोग करें। उन्होंने शौचालय के उपयोग से होने वाले फायदे से लोगो को अवगत कराया। स्वच्छ भारत मिषन में योगदान दें।
उन्होंने कहा कि सभी लोग अपना बैंक अकाउंट खुलवा लें। आधार आधरित बैंक खाता सबका होना आवष्यक है। सरकार की कोई भी योजना हो उसका लाभ उसे बैंक खाते में ही मिलेगा। अपने घर के सभी सदस्य का बैंक खाता खुलवायें। उन्होंने कहा कि हर ब्लाॅक में आधार पंजीकरण का स्थायी केन्द्र बनाया गया है आप कभी भी जाकर आधार पंजीकरण करा सकते हैं तथा सुधार करा सकते हैं। उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि कई किसान अपने खेतों में पूरे वर्ष में सिर्फ एक फसल की खेती करते हैं। उन्होंने कहा कि कम से कम दो फसलों की रोपाई करें अगर किसी प्रकार की परेषानी होती है तो कृषि केन्द्र से सम्पर्क करें। उन्होंने कहा कि आपके हर समस्याओं के समाधान के लिये निदान एकल सुविधा केन्द्र सह जन षिकायत कोषांग खोला गया है। अपनी समस्या को दर्ज करायें। आपकी हर समस्या दूर की जायेगी। उन्होंने कहा कि पूरे मसलिया प्रखंड में इस वित्तीय वर्ष एवं आने वाले वित्तीय वर्ष में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत साढ़े तीन हजार आवास बनने हैं। 2022 तक सबका अपना घर होगा यह सरकार का लक्ष्य है। सबसे पहले बेघरों को घर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि बिचैलिये के चंगुल में न आयें। कोई न आपको घर दिला सकता है न कोई आपसे घर छीन सकता है। हर जरुरतमंद को आवास मिलेगा। उन्होंने कहा कि पंचायत सेवक एवं मुखिया यह प्रमाणित करेंगे के सूची में शामिल सभी लाभुकों का आवास का लाभ दे दिया गया।
उन्होंने कहा कि मनरेगा अन्तर्गत बहुत सारी योजनायें है। व्यक्तिगत तथा सामूहिक कार्य का लाभ ले सकते है। कार्य धीमी होने के कारण राषि समय पर नहीं मिल पाता है जिसके कारण हम लक्ष्य से पीछे रह जाते है अतः कार्य में तेजी लाने की आवष्यकता है।
प्रषासन आपके द्वार कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के स्टाॅल लगाकर आवेदन लिये गये। कुल 1294 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें - बैंक षिविर का 57, समाज कल्याण षिविर का 19, षिक्षा षिविर का - 1, स्वास्थ्य भारत मिषन षिविर का - 41, प्रधानमंत्री आवास षिविर का - 500, मनरेगा षिविर का - 20, आधार षिविर का - 17, आपूर्ति षिविर का - 198 । प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत उप विकास आयुक्त एवं बीस सूत्री उपाध्यक्ष दिनेष दत्ता के द्वारा गीता भंडारी एवं झूमा देवी को गैंस चूल्हा दिया गया।
प्रषासन आपके द्वार कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त शषिरंजन, जिला बीस सूत्री उपाध्यक्ष दिनेष दत्ता, अपर समाहर्ता इंदू गुप्ता, निदेषक डीआरडीए दिलेष्वर महतो, निदेषक आईटीडीए षिषीर कुमार सिन्हा तथा विभिन्न विभागो के पदाधिकारी एवं जिला बीस सूत्री के सदस्य तथा बड़ी तादाद में ग्रामीण आदि उपस्थित थे।













No comments:

Post a Comment