Thursday 16 November 2017

दुमका 16 नवम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 653 
उपायुक्त दुमका मुकेष कुमार की अध्यक्षता में फोकस ऐरिया डेवल्मेंट पलान के तहत एक समिक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त ने सभी विभाग के अधिकारियों को फोकस ऐरिया के सर्वांगीन विकास के लिए कई महत्वपूर्ण दिषा निदेष दिया। 
उपायुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारी को निदेष दिया कि पेंषन हर जरुरतमंद को मिले कोई भी योग्य लाभुक इस योजना से वंचित ना रहे इसका ध्यान रखा जाय। उन्होंने कहा कि आवेदन का निष्पादन तीव्रता से किया जाय। पंचायतों गांवों को चिन्हित कर कैंप लगाकर आवेदन लिये जाय।
उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि घर घर राषन घर घर पेंषन योजना के तहत योग्य लाभुकों का चयन कर उन्हें इस योजना का लाभ मिले इसे सुनिष्चित करेंगे।
उन्होंने कहा कि पारा मेडिकल, पंचायत सेवक, पंचायत सचिव आदि की नियुक्ति फोकस ऐरिया में रहे। सभी विभाग के कर्मचारी यह सुनिष्चित करेंगे कि विभाग के कर्मचारी फोकस ऐरिया में पदस्थापित हैं।
उन्होंने कहा कि बड़ाचापुड़िया, बिछीयापहाड़ी (काठीकुण्ड) पंचायत को हर हाल में जीरो ड्रोपआउट पंचायत घोषित करना है। बायोमेट्रिक से उपस्थिति नही बनाने वाले पर कार्रवाई की जायेगी।
उपायुक्त ने कल्याण, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निदेष दिया की फोकस ऐरिया में विकास कार्या में षिथिलता न बरती जाय। उपायुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारी को निदेष दिया कि फोकस ऐरिया में बनने वाले पहुंच पथ के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करे अगर अधिक मैन पावर की जरुरत पड़ती है तो उसे लगाकर कार्य में तेजी लाये।
इस दौरान उपायुक्त ने लघु सिंचाई, कृषि आदि विभाग के अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निदेष दिया।
उपायुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारी को निदेष दिया कि बच्चों के षिक्षा में कोताही ना बरती जाय। बच्चों को जूता पहनो स्कूल चलो अभियान के तहत जूता दिया जाय। कोई भी षिक्षक अपने विधालय से बिना कोई सूचना के अनुपस्थित ना रहे। गायब रहने वाले षिक्षक पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
इस बैठक में दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार के साथ उप विकास आयुक्त शषिरंजन तथा संबंधित विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे।     




No comments:

Post a Comment