Sunday 26 November 2017

दुमका 27 नवम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 668

उप विकास आयुक्त शशिरंजन की अध्यक्षता में संविधान दिवस के अवसर पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, दुमका के सभाकक्ष में संविधान की प्रस्तावना का पाठ किया गया।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शशिरंजन ने कहा कि भारत में संविधान दिवस 26 नवंबर को हर साल सरकारी तौर पर मनाया जाने वाला कार्यक्रम है जो संविधान के जनक डॉ भीमराव अम्बेडकर को याद और सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। भारत के लोग अपना संविधान शुरू करने के बाद अपना इतिहास, स्वतंत्रता, स्वतंत्रता और शांति का जश्न मनाते है। उन्होंने कहा कि वर्ष 1949 में 26 नवम्बर को संविधान सभा द्वारा भारत के संविधान को स्वीकृत किया गया था जो 26 जनवरी 1950 को प्रभाव में आया। डॉ. भीमराव अम्बेडकर भारतीय संविधान के मुख्य वास्तुकार थे और उन्हें मजबूत और एकजुट भारत के लिए जाना जाता है।
उन्होंने कहा कि जब भारत के संविधान को अपनाया गया था तब भारत के नागरिकों ने शांति, शिष्टता और प्रगति के साथ एक नए संवैधानिक, वैज्ञानिक, स्वराज्य और आधुनिक भारत में प्रवेश किया था। भारत का संविधान पूरी दुनिया में बहुत अनोखा है और संविधान सभा द्वारा पारित करने में लगभग 2 साल, 11 महीने और 17 दिन का समय ले लिया गया।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त दुमका शशिरंजन, निदेशक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण दिलेश्वर महतो, निदेशक एनईपी, कार्यपालक अभियंता ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल, परियोजना पदाधिकारी चंद्रशेखर पाण्डेय, सहित जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, जिला विकास शाखा, जिला समाज कल्याण कार्यालय, जिला 20 सूत्री शाखा, जिला योजना कार्यालय, ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल, आरईओ, एनआरईपी आदि विभागों के कर्मी उपस्थित थे।   

No comments:

Post a Comment