Thursday 16 November 2017

दुमका 16 नवम्बर 2017      प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 651
मीडिया समाज का सच्चा साथी ...
- मुकेष कुमार, उपायुक्त दुमका
सूचना भवन दुमका के सभागार में आज प्रेस दिवस मनाया गया। इस अवसर पर प्रेस के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि मीडिया की ताकत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है। इसको जिंदा रखना, इसको कायम रखना जरुरी है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में न्यू मीडिया के आ जाने से हर व्यक्ति आपने आप में एक पत्रकार है क्योंकि हर व्यक्ति विभिन्न माध्यमों से खबरों का सम्प्रेषण कर रहा है। न्यू मीडिया के माध्यम से खबरों के अधिक आ जाने से भ्रम और यर्थाथ की लड़ाई चल रही है। इन सब के बीच खबरों की विष्वसनीयता बनाये रखना मीडिया के समाने एक चुनौती है। खबरों ंकी विष्वसनीयता कैसे सुनिष्चित की जाय इस पर ध्यान रखना होगा। उन्होंने कहा कि जिस समाज में साहित्य, कला, पत्रकारिता जीवित नही रहता वह समाज संकट की स्थिति में होता है। अक्सर मीडिया द्वारा सरकार, जिला प्रषासन से उनकी जिम्मेवारी पूछी जाती है यह सही है लेकिन मीडिया द्वारा आम नागरिकों से भी उनकी जिम्मेवारी पूछी जानी चाहिये कि बतौर नागरिक आपने क्या जिम्मेवारी निभाई। उन्होंने कहा कि मीडिया को सवाल पूछने का जानकारी मांगने का पूरा अधिकार है लेकिन कई ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें सार्वजनिक नही किया जा सकता है। निष्चित रुप से मीडिया का स्वरुप बदला है एवं उनके सामने चुनौतियाँ भी बढ़ी हैं। उन्होंने कहा कि अफवाहों के संदर्भ में मीडिया को एक अलग भूमिका में नजर आने की जरुरत है। खबरों को अच्छी तरह से जाँच परख कर भेजा जाना आवष्यक है क्योंकि कई बार आपकी खबरों की पहंुच वहा तक होती है जहां पर लोग आपकी खबरों को बिना जाँचे सही मान बैठते है। उन्होंने कहा कि कई बार झूठी बातों को बार-बार दौहराने से भी वह बात सच लगने लगती है। मीडिया समाज का आईना होता है मीडिया द्वारा वैसी खबरों को दिखना चाहिए जो सच हो। खबरों की भरमार में खबरों की विष्वसनीता को भी चिन्हित करने की जरुरत है और यही मीडिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि खबरों को तोड़ मारोड़ कर ना दिखना चाहिए। हमारी कमीयों को जरुर दिखाइये ताकि हम अपने कमीयों को सुधार सके। उन्होंने कहा कि जिला प्रषासन हमेषा आपके सहयोग के लिए तैयार है।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने कहा कि पहले की अपेक्षा आज मीडिया का स्वरुप पूरी तरह बदल चूका है। न्यू मीडिया के आने से लोगों को किसी भी खबर के बारें में तुरंत पता चल जाता है। उन्होंने कहा कि मीडिया के सामने कई चुनौतियाँ भी है। खबरों की बमबार्डमेंट में खबरों की विष्वसनीयता कई हद तक प्रभावित होती है। उन्होंने कहा कि खबरों की जाँच करने की बाद ही उसे संप्रेषित किया जाना चाहिये।
इस अवसर पर प्रषिक्षु आई ए एस विषाल सागर ने कहा कि खबर की विष्वसनीयता ही खबर का महत्व रखती है। आये दिनों में सोषल मीडिया के माध्यम से धुआंधार खबर लोगो तक पहंुचती है लेकिन कई बार खबर की जाँच परख के बगैर उसे प्रकाषित किया जाता है। खबरों को जाँच कर ही खबरों का सम्प्रेषण किया जाना चाहिये ताकि लोगो को सच्चाई पता चल सके। मीडिया का काम लोगो को सच बताना है ना कि गुमराह करना।
स्वागत संबोधन एवं विषय प्रवेष जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी सैयद राषिद अख्तर ने किया।
इस अवसर पर विभिन्न मीडिया संस्थान के प्रतिनिधियों ने अपनी-अपनी बात रखी।
इस दौरान कार्यक्रम का संचालन जिवानन्द यादव ने किया।









No comments:

Post a Comment