Thursday 16 November 2017

दुमका 16 नवम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 650 
दुमका के टाटाषोरुम स्थित साई मंदिर के पास समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी ने दुधानी टावर चैक से टाटाषोरुम (फोर लेन) पथ के कार्य का शुभारंभ किया। कुल 846.03 लाख रुपये की प्रक्कालित राषि से इस फोर लेन पथ का निर्माण किया जायेगा।
इस अवसर पर लोगों को संबाधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी ने कहा कि आज का दिन दुमका शहरवासियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षो में सरकार के नेतृत्व में दुमका जिला में विकास की अनेकों गाथायें लिखी गई है। दुमका जिला के विकास का पहिया अब रुकने वाला नही है। सरकार आपकी सारी सुविधाओं को पूरा करने के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि सरकार ने कुछ ही वर्षो के भीतर दुमका में सड़कों का जाल बिछा दिया है। दुमका को अन्य बड़े शहरों की कतार में देखने के लिए आप सभी को अपने-अपने स्तर से कार्य करने की जरुरत है फिर वह दिन दूर नहीं जब दुमका चमकता दुमका दमकता दुमका होगा। उन्होंने कहा कि सही मायने मे सड़क ही हमारी लाईफ लाईन है और इसे हर छोटे-छोटे गांवों पंचायतों से जोड़ने का कार्य राज्य सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग समन्वय बनाकर कार्य करें तो विकास लोगों को दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि दुमका को एक बेहतर शहर के रुप में देखने के लिए दुमका शहर के लोगों को भी आपनी जम्मेवारी तय करनी होगी। उन्होंने सभी लोगों से अपील की कि दुमका को सुंदर दुमका बनाने का संकल्प ले। उन्होंने कहा कि दुमका को अभी कई सौगात मिलने बाकी है। बहुत जल्द इस राज्य का सबसे लंबा पूल कमड़ाबाद पूल बनने वाला है। इस पूल के निर्माण से न सिर्फ स्थानीय लोगों को फायदा होगा बल्कि दुमका जिला में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि साथ ही जनवरी-फरवरी से दुमका से हवाई सेवा भी शुरु होने जा रही है। दुमका बहुत जल्द विकास की एक नई ऊँचाई तक पहंुचेगा। उन्होंने कहा कि समाज के सहयोग से ही स्वच्छ दुमका दमकता दुमका बनाने में हम सफल होंगे।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने कहा कि इस योजना से दुमका को विकास के क्षेत्र में एक नया आयाम मिलेगा। बहुत जल्द इस योजना को पूरा कर लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि कार्य को पूरे प्लानिंग के साथ किया जाय ताकि आम लोगों को किसी प्रकार की परेषानी न हो।
इस अवसर पर नगर पार्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित ने कहा कि यह योजना दुमका जिले के लिए मील का पत्थर साबित होगा। नगर पर्षद इस योजना में पूरा सहयोग करेगा। आप सब भी सहयोग करे ताकि दुमका एक बेहतर शहर के रुप में आने वाले पर्यटकों को दिखाई दे।
इस पथ की चैड़ाई दोनों तरफ 9-9 मीटर तथा एक मीटर का डिवाइडर होगा। पथ के किनारे नाली निर्माण सहित फूटपाथ का भी निर्माण किया जाना है। डिवाइडर में फूलों की क्यारी सहित गार्डनिंग का कार्य भी किया जाएगा। यह पथ शहर विस्तारीकरण के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण होगा।
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी, नगर पार्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, उप विकास आयुक्त शषिरंजन, अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार, जिला षिक्षा पदाधिकारी धर्मदेव राय, अधिक्षण अभियंता पथ अंचल दुमका बी के शर्मा, कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल दुमका घनष्याम कुमार अग्रवाल, पेेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल -1 के कार्यपालक अभियंता सुधाकान्त झा, विजय कुमार सोनी एवं शहर के गणमान्य नागरिक आदि उपस्थित थे।








No comments:

Post a Comment