Friday 26 July 2019

दिनांक-26 जुलाई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1107

उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में जिला समन्वय समिति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अभियान से संबंधित समीक्षा की गई। 
बच्चों में कृमि संक्रमण के खतरों से निपटने के लिए पूरे राज्य में 04 सितंबर 2019 को राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस का आयोजन किया जायेगा। दुमका जिला में 01 से 19 वर्ष तक के कुल 6 लाख बच्चों को कृमि संक्रमण के खतरों से निपटने के लिए दवा खिलाने का लक्ष्य है। 
04 सितंबर 2019 को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस तथा 11 सितंबर 2019 को माॅप अप दिवस पूरे राज्य के स्कूलों और आंगनवाड़ी केन्द्रों पर मनाया जायेगा। इसके साथ-साथ एल्बेण्डाजोल गोली को लेने के फायदे और स्वच्छता संबंधित व्यवहार को आपने के फायदों के बारे में जागरूकता गतिविधि भी आयोजित की जायेगी।
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 2019 के सफल क्रियान्वयन हेतु जिला स्तरीय  संबधित विभागों में समन्वय स्थापित करने हेतु सिविल सर्जन दुमका ने सभी सहयोगी विभाग, स्कूल और आंगनबाड़ी आधारित राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के आयोजन हेतु निर्धारित 04 फरवरी 2019 और माॅप अप दिवस हेतु निर्धारित 11 सितम्बर 2019 को इस कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित करने का निदेश दिया।

इस अवसर पर सिविल सर्जन, नगर परिषद अध्यक्ष, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी जिला शिक्षा अधीक्षक,जिला पंचायती राज पदाधिकारी ,प्रतिनिधि मदरसा बोर्ड, प्रतिनिधि नेहरू युवा केंद्र ,प्रतिनिधि प्राइवेट स्कूल यूनियन, प्रतिनिधि नवोदय विद्यालय, प्राचार्य केंद्रीय विद्यालय एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment