Friday 10 July 2020

दिनांक- 10 जुलाई 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-550

अनुसूचित जाति एवं जनजातीय अत्याचार निवारण अधिनियम संबंधित बैठक की गई...

जल्द 43 सुयोग्य पीड़ितों को राहत देने का कार्य करेगा कल्याण विभाग...

गठित समिति द्वारा संचालित चिकित्सा अनुदान के तहत 78 इलाजरत रोगियों को दी गई स्वीकृति...

अनुसूचित जाति,जनजातीय एवं पिछड़ी जाति के आर्थिक सहायता हेतु जिला प्रशासन दृढ़ संकल्पित... डीसी

समाहरणालय सभागार में विधायक, उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, सांसद एवं विधायकगण के प्रतिनिधि की उपस्थिति में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम संबंधित बैठक की गई।
बैठक की शुरुआत करते हुए उपायुक्त राजेश्वरी बिन बताए कि जिले में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अत्याचार के विरुद्ध कुल 58 मामले रजिस्टर हुए हैं। इनमें कुल 43 सुयोग्य पीड़ित व्यक्तियों को कल्याण विभाग द्वारा आकस्मिकता योजना नियम के तहत 35,50,000/- रुपए राहत देने के प्रस्ताव पर सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। परियोजना निदेशक आईटीडीए राजेश कुमार राय द्वारा बताया गया कि इस मद में वर्तमान में 10,00,000(दस लाख) रुपए उपलब्ध है एवं 25,00,000/-(पच्चीस लाख) रुपये राज्य सरकार से मांग की गई है। राज्य सरकार से राशि एवं आवश्यक अनुमति प्राप्त होने पर इन 43 पीड़ित लोगों के बीच राहत उपलब्ध कराया जाएगा। विधायक प्रदीप यादव के प्रश्न पर पुलिस अधीक्षक अकड़ा ने बताया कि यह लाभ सभी अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के मामले में दे नहीं है। यह लाभ सिर्फ अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत दर्ज मामलों में ही दिया जाना है। अंबर लकड़ा ने जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि आप अपने स्तर से सेमिनार का आयोजन कर लोगों को अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति संबंधित एक्ट के संबंध में जागरूक करें।
उप विकास आयुक्त डॉ संजय सिंह ने समाज में समरस्ता लाने के लिए कल्याण विभाग द्वारा चलाए जा रहे इस योजना को जनहित में लाभकारी बताया। 

इस दौरान कल्याण विभाग द्वारा संचालित चिकित्सा अनुदान के तहत कुल 78 इलाजरत रोगियों की स्वीकृति उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित समिति के द्वारा दी गई। इस संदर्भ में उपायुक्त द्वारा बताया गया कि राज्य सरकार अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग के प्रति अत्यंत संवेदनशील है एवं आर्थिक कठिनाई, लोगों के इलाज में बाधा नहीं बने, इस दिशा में जिला प्रशासन सदैव क्रियाशील है।
पोड़ैयाहाट विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि जनप्रतिनिधि द्वारा भेजे जाने वाले आवेदनों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। परियोजना निदेशक आईटीडीए राजेश कुमार राय ने बताया कि इस मद में कुल 42 लाख रुपए प्राप्त हुई है जिसमें कुल 78 अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति एवं पिछड़ी जाति के इलाजरत रोगियों को कल्याण विभाग द्वारा लाभ दिया जाएगा एवं विभाग भविष्य में भी ऐसे गरीब मरीजों के अर्थिक सहायता हेतु दृढ़ संकल्पित है।

बैठक में पोड़ैयाहाट विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रदीप यादव, उपायुक्त राजेश्वरी बी, पुलिस अधीक्षक अम्बर लकड़ा, उप विकास आयुक्त डॉ संजय सिंह, अपर समाहर्ता सुनील कुमार समेत सभी माननीय सांसद एवं विधायक गण के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:
--------------------------------------------------
जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404
--------------------------------------------------
झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108
--------------------------------------------------
राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075



No comments:

Post a Comment