Friday 10 July 2020

दिनांक- 10 जुलाई 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-548

समाहरणालय सभागार में तकनीकी पदाधिकारियों एवं नीति आयोग द्वारा निर्धारित सूचकांक के आलोक में विभागवार प्रगति की समीक्षा बैठक की गई। बैठक के दौरान जिले में चल रही कल्याणकारी योजनाओं तथा विकास की योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक के दौरान डीसी ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिया कि नीति आयोग द्वारा जारी किए गए विभिन्न विभागों के विकास के पैमाने के आंकड़ों को लगातार अपडेट करें। सभी विभागों को समन्वय स्थापित कर आंकड़ों की अद्यतन स्थिति को पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया।
उपायुक्त ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया कि सभी विद्यालयों में शौचालय मरम्मत एवं पेयजल की व्यवस्था एवं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे टोला, गली, एवं मुहल्ले को चिन्हित करें, जहां ना तो चापाकल एवं ना ही जलापूर्ति योजना के तहत पेयजल की व्यवस्था की गई हो। उन जगहों को चिन्हित कर वहां पर जलापूर्ति योजना के तहत पेयजल की व्यवस्था की जाए।
बैठक में उपायुक्त ने कहा कि सरकार की योजनाओं में इच्छुक प्रावसी श्रमिकों से कार्य लिया जाए, ताकि उन्हें जिले में कार्य मिले। कई विभाग द्वारा प्रावसी श्रमिकों से कार्य लिया जा रहा है। 
उपायुक्त ने निर्देश दिया कि जल्द से जल्द नव निर्मित भवन में प्रखंड कार्यालय, सरैयाहाट का कार्य शुरू किया जाए। तकनीकी पदाधिकारी को उपायुक्त ने निदेश दिया कि जल्द से जल्द अन्य प्रखंडों का भवन निर्माण कर, बीडीओ को सौंपा जाए। आधे अधूरे आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण का कार्य मनरेगा के तहत जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाए। सेंट्रल लाइब्रेरी, डिग्री कॉलेज, एसपी कॉलेज, लॉ बिल्डिंग एवं नर्सिंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट सहित अन्य भवन निर्माण का कार्य ससमय पूर्ण कराने का निदेश दिया।
उपायुक्त ने एएनएम के कार्यों से नाराजगी व्यक्त करते हुए सिविल सर्जन को निदेश दिया कि एएनएम के साथ बैठक कर, उनके कार्यों की समीक्षा करें। जो भी अपने दायित्व का निर्वहन ठीक से नहीं कर रही हैं। उनपर कार्रवाई करें। संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि टीएचआर का वितरण ससमय किया जाए। सीडीपीओ एक्शन प्लान के साथ कार्य करते हुए कुपोषण के संबंध में लोगों को जागरूक करें।

बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ संजय सिंह, अपर समाहर्त्ता सुनील कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी महेश्वर महतो एवं अन्य उपस्थित थे।

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:
--------------------------------------------------
जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404
--------------------------------------------------
झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108
--------------------------------------------------
राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075



No comments:

Post a Comment