Thursday 9 July 2020

दिनांक- 07 जुलाई 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-539

जिला समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित योजनाओं की समीक्षा समाहरणालय सभागार में उपायुक्त राजेश्वरी बी ने की। 
बैठक में सर्व प्रथम उपायुक्त ने झारखंड में बच्चों के न्युट्रिशन के क्षेत्र में दुमका पहले स्थान होने की सभी कर्मियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ऐसे ही कार्य करने की जरूरत है। किसी प्रकार की परेशानी सामने आती है उसका समाधान मिलकर करना है।
बैठक में उपायुक्त ने योजनावार प्रखंडों की समीक्षा की। जिसमें कार्य की गति को देख नाराजगी व्यक्त की एवं सभी सीडीपीओ को कार्य में गति लाने का निर्देश दिया एवं विभाग से संचालित योजनाओं का लाभ सही लाभुकों को मिले। इसे सुनिश्चित कराने का निर्देश जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्वेता भारती को दिया। 
बैठक में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की समीक्षा की गई। उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का पूर्ण शत-प्रतिशत करने का निर्देश दिया। इसी तरह सुकन्या योजना की भी समीक्षा की गई। उन्होंने सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को निर्धारित लक्ष्य के अनुसार सुकन्या योजना की नयी सूची, सेविका, सहायिका कार्यक्रम रिक्त सूची शीघ्र भेजने का निर्देश दिया। निर्देश दिया गया कि जहां- जहां बर्तन, वजन, मशीन, एमयूसी टेप नहीं है। संबंधित प्रतिवेदन सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी भेजें। ताकि विभाग से इसकी मांग की जा सके। कार्य को एक्शन प्लान के तहत करें। 
समीक्षा के क्रम में उपायुक्त को जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने अवगत कराया कि सेविका, सहायिका एवं पोषण सखी का जून माह तक का मानदेय भुगतान कर दिया गया है। सेविका, सहायिका के लिए कई केंद्रों में पद रिक्त हैं। जिसमें रिक्तियों को भरने के लिए ग्राम सभा किया जा रहा है। आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका के चयन हेतु पूर्ण पारदर्शिता बरतने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि जिन आंगनबाड़ी केन्द्रों में शौचालय एवं चापाकल खराब हैं उसकी शीघ्र मरम्मत कराया जाए।
जल्द ही तेजस्विनी योजना के तहत किशोरियों को टेक्सटाइल, हेल्थकेयर, टूरिज्म आदि का ट्रैनिंग दिया जाएगा।

बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ संजय सिंह, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्वेता भारती एवं सभी प्रखंड की सीडीपीओ सहित अन्य उपस्थित थे।


कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:
--------------------------------------------------
जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404
--------------------------------------------------
झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108
--------------------------------------------------
राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075


No comments:

Post a Comment