Thursday 2 July 2020

दिनांक- 2 जुलाई 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-520

उपायुक्त ने की प्रखंड स्तरीय समीक्षा बैठक

संपन्न परिवार राशन कार्ड सरेंडर करें... नहीं तो की जाएगी कार्रवाई.... उपायुक्त

उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में जामा प्रखंड सभागार में प्रखंड स्तरीय संचालित योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक में उपायुक्त ने जामा प्रखंड अंतर्गत सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं की पंचायत वार समीक्षा की। मनरेगा से संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि घर लौटे प्रवासी मजदूरों को जॉब कार्ड बनाकर उन्हें गांव में मनरेगा के तहत काम उपलब्ध कराएं। मनरेगा के योजनाओं को पूरी तरह से धरातल पर उतारे। कहा कि किसी भी योजना में गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए। अगर गड़बड़ी की शिकायत मिली तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसलिए संबंधित कर्मी ईमानदारी पूर्वक योजना स्थल पर जाकर काम को देखते हुए उसका भुगतान करवाएं। उन्होंने सभी योजनाओं को शुरू करने की बात कही। 
उपायुक्त ने आपूर्ति से संबंधित योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों एवं कर्मियों को कई आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने जिले में अबतक कितने संपन्न राशन कार्डधारियों ने कार्ड सेरेंडर किया है। इसकी जानकारी ली एवं निर्देशित किया कि टीम गठित कर छापेमारी करें और जो भी संपन्न परिवार अबतक राशन कार्ड सरेंडर नहीं किया है। वैसे लोगों पर नियम संगत कार्रवाई करते हुए प्राथमिकी दर्ज करवायें। उन्होंने कहा कि जिले में एक भी ऐसा कार्डधारी नहीं होना चाहिए जो संपन्न होते हुए भी गरीबों का हक मार रहा है। 
वैसे प्रवासी श्रमिक एवं जरूरतमंद लोग जिनका राशन कार्ड नहीं है। उनका राशन कार्ड बनाकर उन्हें राशन उपलब्ध कराएं। 
उपायुक्त ने पेंशन से संबंधित मामले की समीक्षा की एवं निर्देश दिया कि पेंशन के मामले को प्राथमिकता देते हुए जल्द से जल्द प्रखंड स्तर पर ही समस्याओं का निष्पादन करें। 
उपायुक्त ने आवास योजनाओं की समीक्षा की और कहा आवास योजना में नए लाभुकों को सूचीबद्ध करें। लाभुकों को योजना की राशि की भुगतान करने व डिले हाउसों के कारणों को लेकर पंचायतवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि लाभुकों को जागरूक करें एवं आवास निर्माण की गति को तेज करें। जिन लोगों द्वारा आवास निर्माण का कार्य किया जा रहा है। उन्हें किस्त का भुगतान शीघ्र करें ताकि आवास निर्माण का कार्य पूरा किया जा सके। इसी क्रम में उपायुक्त ने पेयजल, जेएसएलपीएस एवं कृषि से संबंधित संचालित योजनाओं की समीक्षा की एवं कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। 
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त डॉ.संजय सिंह, अपर समाहर्ता सुनील कुमार, निदेशक एनईपी, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी जामा, जिला एवं प्रखंड के कर्मी, मुखिया, पंचायत सचिव व अन्य उपस्थित थे।

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:
--------------------------------------------------
जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404
--------------------------------------------------
झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108
--------------------------------------------------
राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075




No comments:

Post a Comment