Wednesday 8 July 2020

दिनांक- 4 जुलाई 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-530

कालाजार उन्मूलन की बैठक की गई...

दवा छिड़काव से पूर्व इसके फायदे के संबंध में आमजनों को अवगत कराएं...उपायुक्त

समाहरणालय सभागार में उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में कालाजार उन्मूलन की समीक्षा बैठक की गई। उन्होंने अब तक कालाजार उन्मूलन के दिशा में किए गए कार्यो की प्रगति की प्रखंडवार जानकारी ली। उपायुक्त ने सभी ग्राफ को त्रैमासिक तैयार करने एवं प्रतिमाह प्रति प्रखंड का टेंड्र अंकित करने का निर्देश दिया। ताकि उन्मूलन कार्य का मूल्यांकन सही से हो सके। उपायुक्त ने सभी कर्मियों को ग्रास रूट पर काम करने को कहा। उन्होंने 
योजनाबद्ध तरीके से काम करने एवं जिले को कालाजार मुक्त बनाने की अपील की।
जिले में कालाजार प्रभावित 519 गांव में कालाजार उन्मूलन के लिए दवा का छिड़काव किया जा रहा है। इसके लिए विशेष अभियान चलाकर कार्य किया जाए। उपायुक्त ने तय समय पर सभी चिह्नित गांवों में दवा का छिड़काव सुनिश्चित कर लेने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि कालाजार उन्मूलन के दिशा में जो भी कार्य, जिन गांव में दवा छिड़काव हो रहा है, उसकी तस्वीर व विस्तृत जानकारी जिला को उपलब्ध कराएं। उपायुक्त ने कहा कि जिस गांव में दवा का छिड़काव किया जाना है उसकी पूर्व जानकारी आमजनों को दें। दवा छिड़काव से होने वाले फायदे से भी ग्रामीणों को अवगत कराएं।

लाभुकों को भेजी गई राशि का करें भौतिक सत्यापन

इस दौरान उपायुक्त ने कालाजार पीड़ितों को उपलब्ध कराई जाने वाली राशि के संबंध में जानकारी ली। बताया कि डाइरेक्ट बेनीफीट ट्रांसफर के माध्यम से लाभुकों के सीधे खाते में राशि हस्तांतरित की जाती है। रैंडमली लाभुकों को चिह्नित कर राशि उन्हें मिली है कि नहीं भौतिक सत्यापन करें। इसमें किसी तरह की कोई चूक नहीं होनी चाहिए।

मनरेगा के तहत चिन्हित 33 गांवों के घरों एवं पशु शेड को पक्का किया जाए
उपायुक्त ने मनरेगा के अधिकारियों को निदेश दिया कि मनरेगा के तहत चिन्हित 33 गांवों में एक भी आवास एवं पशु शेड मिट्टी का नहीं हो। सभी को आवास योजना के तहत पक्का मकान उपलब्ध कराया जाए। मिट्टी एवं जमा पानी में कालाजार बीमारी फैलने की संभावना अधिक होती है।

विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में दवाईयां उपलब्ध

समीक्षा क्रम में बताया गया कि कालाजार उन्मूलन के लिए पर्याप्त मात्रा में जिले में दवा उपलब्ध है। उन्होंने सभी 
प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारियों को कहा कि पीड़ितों को दी जाने वाली राशि लंबित न रहे। मौके पर राज्य से पहुंचे अधिकारी ने भी कालाजार उन्मूलन के दिशा में किए जा रहे कार्य में और बेहतर करने के लिए अधिकारियों को सुझाव दिया।

बैठक में अपर समाहर्त्ता सुनील कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी महेश्वर महतो, सिविल सर्जन अनंत झा, सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी सहित अन्य उपस्थित थे।

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:
--------------------------------------------------
जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404
--------------------------------------------------
झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108
--------------------------------------------------
राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075


No comments:

Post a Comment