Thursday 2 July 2020

दिनांक- 27 जून 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-501

समाहरणालय सभागार में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त राजेश्वरी बी एवं पुलिस अधीक्षक अंबर लकरा द्वारा संयुक्त रूप से की गई। उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि शुक्रवार को मसलिया प्रखंड के कोरेंटिन सेंटर में चेन्नई से लौटे 3 प्रवासियों की कोरोना जांच में पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। उन्होंने कहा कि अब हमें और भी सजग रहने की आवश्यकता है। भले ही लॉकडाउन से अनलॉक में पहुंच गए हैं, लेकिन आज भी पूरा देश कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। यह लड़ाई हम सभी को मिलकर लड़नी है। हमारी और आपकी जागरूकता ही हमें कोरोना वायरस पर जीत दिलाएगी। इसलिए जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझे। कोरोना की जंग में शासन प्रशासन का सहयोग करे। उपायुक्त ने कहा कि प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देशों का पालन करें। घर से बाहर निकलने पर मास्क का इस्तेमाल करें और सामाजिक दूरी का हर समय पालन करेंगे। प्रशासन के निर्देशों का पालन नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई के साथ जुर्माना राषि वसूल की जाएगी। यद्यपि बाजार में पर्याप्त मात्रा में एवं सुलभतापूर्वक मास्क उपलब्ध है तथापि घरेलू कपड़े, गमछा, रूमाल इत्यादि से तैयार मास्क को भी उपयोग में लाया जा सकता है।

उपायुक्त ने कहा कि जब बहुत जरूरी हो, तभी घर से बाहर निकलें और मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए बार-बार हाथों को धोएं। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है। बाहर से आने वाले हर किसी की जांच कराई जा रही है। जिले के लोगों की भी जिम्मेदारी है कि वे बाहर से आने वाले लोगों की जांच अवश्य कराएं।

बैठक में पुलिस अधीक्षक अंबर लकरा ने कहा कि पुलिस की सख्ती जनता की सुरक्षा के लिए है। अगर हम जागरूकता से पुलिस का सहयोग करें तो सख्ती की जरूरत नहीं पड़ेगी। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क का इस्मेताल करें। न खुद भीड़ का हिस्सा बनें और न ही दूसरों को बनने दें। सामाजिक दूरी का महत्व समझें और दूसरों को भी जागरूक करें।

बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ संजय सिंह, अपर समाहर्ता सुनील कुमार, आईटीडीए डायरेक्टर राजेश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी महेश्वर महतो, एनईपी डायरेक्टर, सिविल सर्जन, जिला योजना पदाधिकारी व अन्य उपस्थित थे।


कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:
--------------------------------------------------
जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404
--------------------------------------------------
झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108
--------------------------------------------------
राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075



No comments:

Post a Comment