Saturday 13 July 2019

दुमका 13 जुलाई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0877

जल शक्ति अभियान के तहत पूरे दुमका जिले में जल संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में नेशनल उच्च विद्यालय दुमका में भी जल संरक्षण को लेकर जल सेना का गठन किया गया।
विद्यालय परिसर में प्रकृति प्रदत्त बारिश की प्रत्येक बूँद को सहेजने के लिए प्रभारी विद्यालय प्रधान कृष्णानंद झा के मार्गदर्शन में विद्यालय के छात्र-छात्राओं का जल सेना का गठन किया गया। जल सेना में विद्यालय के 12वीं के छात्र कुमार जितेंद्र पंडा, धर्मेंद्र कुमार, आयशा सबा, रितुपर्णा, प्रियंका कुमारी तथा स्नेहा गुप्ता, कक्षा 8 के हबीबुल्लाह अंसारी तथा कैलाश प्रसाद राय कक्षा 9 के रोशन कुमार तथा दास सोरेन कक्षा 10 के सजीत भगत तथा नीतीश कुमार हैं। 
इस अवसर पर बच्चों को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रभारी प्रधान कृष्णानंद झा ने कहा कि जल का प्रत्येक बूंद बेहद कीमती है। जल के बिना जीवन की कल्पना करना भी व्यर्थ है। वर्षा ऋतु में प्रकृति द्वारा हमें अपार मात्रा में जल की प्राप्ति होती है लेकिन हम उसे यूं ही व्यर्थ कर देते हैं। बारिश की तमाम बूंदों को सहेज कर न सिर्फ हम अपना आज बल्कि भविष्य भी सुरक्षित रख सकते हैं। व्यक्तिगत प्रयासों में पेड़ पौधे लगाकर,अपने अपने घरों में जल सोख्ता का निर्माण कर, जल का महत्तम उपयोग कर, छत पर पड़ने वाले बारिश के अंशों को एक जगह बहाकर संचित करके जल को सहेजा जा सकता है।

No comments:

Post a Comment