Friday 19 July 2019

दिनांक-19 जुलाई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-952
उपायुक्त दुमका राजेश्वरी बी ने समाहरणालय सभागार में डेंगू एवं चिकनगुनियां नियंत्रण हेतु गठित समन्वय समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि डेंगू एवं चिकनगुनियां की रोकथाम के लिए बचाव ही बेहतर विकल्प है। इनसे बचाव के उपाय का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाय। वारिष के मौसम में मच्छरों के पनपने की आषंका अधीक होती है। अतः इसी मौसम में मच्छरों से बचने का उपाय करना आवष्यक है। डेंगू एवं चिकनगुनियां दोनों ही मच्छरों के द्वारा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलाये जाते हैं। इनसे बचने के उपाय का अपने अपने स्तर से नगर पंचायत, स्वास्थ्य, शिक्षा, सूचना एवं जनसम्पर्क सभी विभाग मिलकर प्रचार प्रसार करें। 
बैठक में जिला मलेरिया पदाधिकारी ने डेंगु एवं चिकनगुनियां के लक्षण एवं उनसे बचाव के उपाय पर विस्तृत प्रजेंटेशन दिया। उन्होंने बताया कि यह बिमारी एडिस मच्छर के काटने से होती है। इसके शरीर पर काले और सफेद धारियां होती है। दोनों ही बिमारियों के लक्षण एक से होते हैं। अचानक तेज बुखार तेज सीर दर्द, जोड़ों एवं मांसपेसियों में दर्द, छाती एवं दोनों हाथों में खसरा जैसे चक्कते। आखों को घुमाने में कठिनाई इसके लक्षण हैं। यह सभी उम्र के महिला एवं पुरूष दोनों को प्रभावित कर सकते हैं। एडिस मच्छर के अंडे बिना पानी के एक वर्ष तक जीवित रह सकते हैं। अतः पानी जमा करने के लिए रखी टंकी, छत पर रखी खुली टंकी की सफाई अच्छी तरह की जाय। टंकी को हमेषा ढक कर रखी जाय। उपयोग में ना किया जाने वाला टायर, नारियल की खोपरी, टूटे फूटे बरतन जहां थोड़े भी पानी जमा हो सकते हों उन्हें फेंक दिया जाय। घर के चारों तरफ साफ सुथरा एवं सूखा स्थान हो जल जमाव के क्षेत्र भर दिये जायें। सभी जल जमाव में कम से कम सप्ताह में एक बार कीट नाषक, पैट्रोल, मिट्टी तेल अवष्य डाले जायें। स्थाई जल जमाव वाले क्षेत्र में लार्वा भक्षी मछली डाली जा सकती है। उन्होंने बताया कि चूँकी यह मच्छर दिन के समय काटता है अतः पूरे शरीर को ढंकने वाला कपड़ा पहनना चाहिये। घर के दरवाजे एवं खिड़की पर छोटे छिद्र वाला जाली लगा हो। 
उपायुक्त ने डेंगू, चिकनगुनियां से बचाव से संबंधित निदेष देते हुए जिला शिक्षा अधीक्षक को कहा कि अपने अधिनस्थ सभी विद्यालयों में बच्चों के बीच प्रचार सामग्री वितरित करायें। उन्हें नुक्कड़ नाटक तथा रैली के माध्यम से भी जानकारी दें।  यह जानकारी वे अपने घरों में जाकर घर के सभी सदस्यों को अवष्य दें। उन्होंने जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी को भी फ्लैक्स एवं होर्डिंग के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार का निदेश दिया। 
बैठक में अपर समाहर्ता सुनील कुमार, असैनिक शल्य चिकित्सक, अनंत कुमार झा, बासुकिनाथ नगर पंचायत अध्यक्षा पूनम देवी सहित तमाम अधिकारीगण उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment