Thursday 11 July 2019

दुमका 11 जुलाई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0861

उपायुक्त दुमका श्रीमती राजेश्वरी बी अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में जिला समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि जमीन से संबंधित जितने भी मामले हैं उनका निष्पादन जल्द से जल्द किया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लिए जो भी लक्ष्य जिला को दिए गए हैं। उस लक्ष्य को ससमय पूरा किया जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि वैसे छात्र-छात्राएं की सूची बनाई जाए जिन्हें अब तक छात्रवृत्ति नहीं दी गई है तथा सूची तैयार कर जल्द से जल्द बच्चे बच्चियों को छात्रवृत्ति दी जाए। उपायुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी ने कहा कि उज्जवला योजना के तहत जिला प्रशासन को जो भी लक्ष्य दिए गए हैं उसे जल्द से जल्द पूरा करें। हर योग्य लाभुकों उज्जवला योजना का लाभ मिले इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेश दिया कि सामाजिक सुरक्षा के तहत जिन लाभुकों को पेंशन योजना के तहत पेंशन दिया जाना है उसकी सूची तैयार कर जल्द से जल्द उन्हें पेंशन दी जाय। उन्होंने सीडीपीओ को निर्देश दिया कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में पेयजल एवं बिजली की व्यवस्था हो इसे सुनिश्चित करें।
उपायुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पेवर ब्लॉक स्ट्रीट लाइट योजना एवं सौर ऊर्जा आधारित पेयजल योजना के कार्यों में तेजी लाई है सभी पंचायतों में पेवर ब्लॉक आधारित सड़क का निर्माण किया जाए । सितंबर माह तक सभी कार्यों को हर हाल में पूरा कर लिया जाए।उन्होंने कहा कि वैसे पंचायत जहां इस योजना के तहत कार्य नहीं किया जा रहा है उसकी सूची तैयार कर मुख्यालय को समर्पित करें ताकि इस दिशा मव कार्य किया जा सके। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि निरीक्षण कर बैनागड़िया विद्यालय में पेयजल की समस्या को दूर किया जाए। उपायुक्त ने कहा कि जो भी विद्यालय में शौचालय पेयजल,बिजली आदि की सुविधा उपलब्ध नहीं है,उसे हर हाल में जुलाई माह तक पूरा किया जाए। प्रखंड विकास पदाधिकारी विद्यालयों का निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करें कि विद्यालय में सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध है। पीएचडी विभाग अपने सभी योजनाओं को जुलाई माह के अंत तक हर हाल में पूरा करें। उन्होंने कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सूची तैयार कर बीज वितरण के कार्य को अविलंब पूरा करें तथा इसकी सूची जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो भी लक्ष्य दिए गए हैं उसे जल्द से जल्द पूरा किया जाए प्रखंड विकास पदाधिकारी लाभुकों की सूची तैयार कर मुख्यालय को समर्पित करें। सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं को जन जन तक पहुँचाने का कार्य करें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए विभिन्न प्रखंडों,पंचायतों ,आंगनबाड़ी केंद्रों में योजना से संबंधित होर्डिंग,पैम्फलेट का वितरण किया जाए ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ ले सकें। इस दौरान उपायुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी ने अधिकारियों को और भी कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए।
बैठक में उप विकास आयुक्त वरूण रंजन, प्रषिक्षु आईएएस दुमका, अपर समाहर्ता सुनील कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment