Monday 22 July 2019

दिनांक-23 जुलाई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1036

जिला समाहरणालय सभागार, दुमका में उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में झारखंड स्वास्थ्य मिशन समिति द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया गया! जिसमें झारखंड स्वास्थ्य मिशन समिति के डॉक्टरों ने वीडियो के माध्यम से एनीमिया मुक्त भारत के अंतर्गत सघन राष्ट्रीय आयरन प्लस इनिसिएटिव के क्रियान्वयन संबंधी जानकारी दी। इस अभियान के निदेशक कृपानंद झा द्वार झारखंड के सभी असैनिक शल्य चिकित्सा सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी को शामिल होने का संदेश दिया है। झारखंड राज्य में एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए चुनौती है एनीमिया तथा बचाव स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। यह मातृ मृत्यु दर, नवजात मृत्यु दर कम करने एवं स्वास्थ्य में सुधार हेतु एक महत्वपूर्ण रणनीति है। एनीमिया नियंत्रण के लिये राष्ट्रीय दिशा निर्देश में चिन्हित विस्तृत कार्यों की नियमावली का कार्यान्वयन पुर्ण रूप से करने पर बच्चे, किशोर, किशोरी एवं पुरुषों अर्थात संपूर्ण समाज के स्वास्थ्य में सुधार होगा और वह अपनी संपूर्ण कार्य क्षमता प्राप्त कर सकेंगे। 
भारत सरकार द्वारा आरंभ की गई l एन आई टी आई के अंतर्गत सभी आयु वर्ग के बच्चों किशोरी किशोर एवं महिलाओं के लिए आयरन फॉलिक एसिड आपूर्ति के साथ-साथ अनीमिया के उपचार एवं बचाव के मानक निर्देशों को शामिल किया गया है साथ ही कृमि नियंत्रण के लिए वर्ष में दो बार राष्ट्रीय कृमिनाशक दिवस का आयोजन कर 
एल्बेंडाजोल दवाई का वितरण किया जाना है। पोषक अभियान के तहत 6 से 59 माह के बच्चों, 10-19 वर्ष के किशोर एवं किशोरीयों और 15 से 49 वर्ष के प्रजनन उम्र की महिलाओं के प्रति वर्ष 3% की दर एनीमिया की दर से कमी लाने का लक्ष्य रखा गया है इस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु आयरन फॉलिक एसिड संपूर्ण संबंधित आयु वर्ग के निम्नवत प्रकार से दिया जाना है।
• 6 से 49 माह के शिशु को सईया द्वारा गृह भ्रमण के दौरान सप्ताह में दो बार आई एफ ए सिर्फ दिया जाएगा और साथ ही साथ इनकी माता को घर पर ही सप्ताह में दो बार आई एफ का दूध देने के कौशल में निपुण बनाया जाए। गृह भवन के पहले सप्ताह के दौरान सहिया अपने पर्यवेक्षक मैं आई.एफ.ए. सिरप के 1 मि.ली को दो खुराक प्रदान करेंगी। दूसरे सप्ताह में माह के अंत तक सैया प्रत्येक 15 दिन पर त्रिभुवन के दौरान अपनी उपस्थिति में माताओं को प्रोत्साहित करेंगे,कि वह स्वयं अपनी संतान को आई.एफ.ए सिरप पिलाएं। 12 से 29 माह के शिशु को वर्ष में दो बार राष्ट्रीय कृमि नियंत्रण दिवस के अवसर पर एल्बेंडाजोल की गोली दी जाएगी।

• आज से 9 वर्ष तक के विद्यालय जा रहे बच्चों को सरकार द्वारा वित्त पोषित विद्यालय और निजी विद्यालयों के शिक्षकों द्वारा मध्यान्ह भोजन के पश्चात सप्ताह में एक बार आई.एफ.ए की गुलाबी और वर्ष में दो बार राष्ट्रीय कृमि नियंत्रण दिवस के अवसर पर एल्बेंडाजोल की गोली दी जाएगी।
• 10 से 19 वर्ष के विद्यालय जा रहे किशोरी किशोरियों को विद्यालय के शिक्षकों द्वारा साप्ताहिक तौर पर आईएस ए की गोली और वर्ष में दो बार राष्ट्रीय कृमि नियंत्रण दिवस के अवसर पर एल्बेंडाजोल की गोली दी जाएगी।
• 10 से 19 वर्ष के विद्यालय के बाहर किशोरी/ किशोरियों को राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत आंगनबाड़ी केंद्र पर प्रत्येक सप्ताह किशोरियों को आईएस ए की गोली और राष्ट्रीय कृमि नियंत्रण दिवस के अवसर पर सभी किशोर किशोरियों को एल्बेंडाजोल की गोली दी जाएगी।
• प्रजनन उम्र की जो गर्भवती नहीं है और अपने शिशु को स्तनपान नहीं करा रही हैं उन्हें सप्ताहिक आईएस ए की गोली और वर्ष में दो बार अल्बेंडाजोल दिया जाएगा इस वर्ग की 20 से 24 वर्ष की महिलाओं को राष्ट्रीय कृमि नियंत्रण दिवस के अवसर पर एल्बेंडाजोल की गोली दी जाएगी
• गर्भवती महिलाओं को इस रणनीति के तहत प्रसव पूर्व देखभाल के दौरान कृमि नाशक आईएफ ए एवं फोलिक एसिड की गोलियां निमिया की जांच एवं उपचार मलेरिया की जांच एवं उपचार की सेवा प्रदान की जाएगी। 
उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा एनीमिया मुक्त समाज के निर्माण के लिए भारत सरकार के दिशा-निर्देश का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करना अनिवार्य है।
समाज के सभी आयु वर्ग तक पहुंचकर उनके समुचित उपचार या बचाव करने हेतु हमारे स्वास्थ्य उपकेंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ,जिला अस्पताल एवं सभी मेडिकल कॉलेज के बाहर विभाग में आए सभी मरीजों के हिमोग्लोबिन की जांच सुनिश्चित की जाए, ताकि उनका समुचित उपचार किया जा सके एवं कोई भी वंचित ना रहे। उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु निर्धारित लक्ष्य के अनुसार उचित मात्रा में एवं दवा की उपलब्धता स्वास्थ्य केंद्र ,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल मेडिकल कॉलेज आंगनवाड़ी केंद्रों पर सुनिश्चित किया जाएगा। भारत सरकार द्वारा एनीमिया मुक्त भारत के अंतर्गत संघन राष्ट्रीय आयरन प्लस इनीशिएटिव क्रियान्वयन संबंधी मार्गदर्शनों पर कार्य किया जाएगा।

इस अवसर पर जिला योजना पदाधिकारी अरुण कुमार द्विवेदी, सिविल सर्जन अनंत कुमार झा एवं संबंधित विभाग के अधिकारी, कर्मी  उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment