Thursday 8 October 2015

दुमका, दिनांक 02 अक्टूबर 2015  प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 374 

महात्मा गांधी से मुझे मिली गरीबों की सेवा करने की प्रेरणा...
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से छोटे-छोटे व्यवसायियों को मिलेगी साहूकारों से मुक्ति...
42 लाख लाभुकों को दिया गया है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण...
18 लाख बी.पी.एल परिवारों को दिया गया है एल.पी.जी. कनेक्षन...
झारखण्ड में 5000 लोगों को दिया जा रहा है मुफ्त एल.पी.जी. कनेक्षन...

मलुटी मंदिरों के जीर्णोद्धार से सदियों पुरानी मलुटी की गौरवषाली परम्परा एक बार फिर से पुनर्जीवित होगी।
सम्पूर्ण भारत को स्वच्छ बनाकर पूरी दुनियाँ को दिया जा सकता है अच्छा संदेष दिया जाता है।

अब किसी भी छोटे कारोबारियों को ऋण के लिए साहूकारों के ऊपर आश्रित नहीं रहना होगा। प्रधानमंत्री भारत सरकार ने आज दुमका हवाई अड्डा पर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्रेडिट कैम्प के उद्घाटन के अवसर पर यह बातें कही। प्रधानमंत्री ने कहा कि झारखण्ड की जनता ने अब विकास की राह पकड़ ली है। एक समय विकास के मामले में 29वें स्थान पर रहने वाला राज्य सरकार के सम्पूर्ण मंत्रिपरिषद के सत्प्रयासों से अन्तर्राष्ट्रीय रेटिंग ऐजेंसियों के द्वारा तीसरे स्थान पर आँका गया है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के द्वारा ऐसे कारोबारियों को आर्थिक रूप से सहायता देने का एक प्रयास है जो कभी साहूकारों को चंगुल में फँसे हुए थे। इस योजना की यह विषेषता है कि ऋण लेने के लिए लाभुकों को बैंक को कुछ भी जमानत नहीं देना होगा। उन्होंने कहा कि मुझे अपने देष के गरीबों पर पूरा विष्वास है। समस्त छोटे व्यवसायी बैंको का एक-एक पाई चुकता कर देगें ऐसा मुझे पूरा विष्वास है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना के माध्यम से 42 लाख छोटे कारोबारियों को 26 हजार करोड़ रू0 का ऋण वितरित किया गया है। जिसमें करीब आधे लाभुक महिलाएँ हंै। इससे महिला सषक्तीकरण को भी बल मिलेगा। महिलाएँ आर्थिक रूप से सषक्त होगी तो पूरा देष आर्थिक रूप से विकास के नए मानक स्थापित करेगा।
बी0पी0एल0 परिवारों को गैस कनेक्षन उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में प्रधानमंत्री ने कहा कि जो लोग स्वेच्छा से अपना गैस सब्सिडी छोड़ रहे हैं उन्हीं पैसों से गरीब बी0 पी0 एल0 लोगों को गैस कनेक्षन उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होने कहा कि उनके आह्वान पर अब तक 31 लाख लोग गैस सब्सिडी छोड़ चुके हैं अबतक 18 लाख गरीब परिवारों को इन्हीं पैसों से गैस कनेक्षन उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि गैस कनेक्षन उपलब्ध करने से लकड़ी के ईंधन पर आश्रित गरीब परिवारों द्वारा लकड़ी का उपयोग सीमित किया जाएगा। जिससे पेड़-पौधे बचेंगे तथा पर्यावरण का संरक्षण होगा।
प्रधानमंत्री ने मलुटी मंदिरों का जीर्णोद्धार किये जाने के संदर्भ में कहा कि इससे न सिर्फ मलुटी का प्राचीन गौरव एक बार फिर से सामने आएगा बल्कि स्थानीय नौजवानों को पर्यटन उद्योग के विस्तार से रोजगार के व्यापक अवसर उपलब्ध होंगे।
प्रधानमंत्री ने लोगों से खादी का अधिकाधिक प्रयोग करने की अपील की ताकि इस पर आश्रित लोगों का आर्थिक विकास हो सके। प्रधानमंत्री ने गांधी जी के सपनों को साकार करने के लिए सवच्छ भारत अभियान को सफल बनाने की अपील की।
सभा को सम्बोधित करते हुए मुख्य मंत्री झारखण्ड श्री रघुवर दास ने कहा कि सूदखोरी उन्मूलन का यह अभियान सदियों से चली आ रही है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना मेगा ऋण योजना सूदखोरी कुरीति के ताबूत में आखिरी कील साबित


होगा। गाँधी जी ने लघु एवं कुटीर उद्योग की वकालत की। गाँधी जी के जन्म दिवस के अवसर पर उनके सपने को पूरा करने के लिए छोटे कारोबारी, कामकाजी लोगों को स्वरोजगार के साधन उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 लाल बहादुर शास्त्री ने ‘‘जय जवान जय किसान’’ का नारा दिया था। आज उनकी भी जयन्ती
आज प्रधानमंत्री मुद्रा योजना मेगा ऋण योजना के तहत एक लाख चैदह हजार लाभार्थियों के बीच दो सौ करोड़ रू0 से अधिक का ऋण दिया जाना है। इसमें लगभग सात हजार छोटे किराना दुकानदार, दो हजार से अधिक सिलाई करने वाले, दो हजार से अधिक फोटो काॅपी की दुकान करने वाले, तीन हजार से अधीक सब्जी विक्रेता, ढाई हजार से अधिक चाय और नास्ते का स्टाॅल लगाने वाले, तीन हजार से अधिक फल विक्रेता तथा लगभग सात सौ ब्यूटी पार्लर चलाने वाले छोटे व्यवसायी लाभान्वित होंगे।
यह बात झारखण्ड के माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का प्रधानमंत्री द्वारा दुमका के हवाई अड्डा स्थित मेगा क्रेडिट कैम्प के अवसर पर अपने सम्बोधन में कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनवितरण प्रणाली में पारदर्षिता लाने के लिए आधार आधारित बायोमैट्रिक सिस्टम का झारखण्ड में प्रयोग किया जा रहा है। पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिवस के अवसर पर राज्य में खाद्य सुरक्षा अधिनियम को लागू कर दिया है। राज्य सरकार इस योजना के द्वारा एक रू0 प्रति किलोग्राम की दर से अनाज उपलब्ध कराया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के सुयोग्य नेतृत्व में सबका साथ सबका विकास के उनके परिकल्पना को साकार करने में हम सफल रहेंगे। सभा में स्वागत सम्बोधन केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री श्री जयन्त सिन्हा ने किया।
इससे पूर्व प्रधानमंत्री का पारम्परिक रूप से बेहद भव्यता के साथ स्वागत किया गया एमानुएल हाँसदा, श्रीमती सुमिता सिंह और स्मिता आनन्द के

नेतृत्व में लोटा पानी द्वारा प्रधानमंत्री का स्वागत किया गया। सिंगा सकवा, मंदान भेड़, आदि के ध्वनिगूंजों के बीच प्रधानमंत्री मंच पर पहुँचे। विभिन्न कलादल के सदस्यों द्वारा जनजातीय संस्कृति और गौरवगाथा से सम्बन्धित गीतों के साथ-साथ देषभक्ति से सम्बन्धित कई गीत प्रस्तुत किए गए। स्टीफन हाँसदा, निरंजन, प्रियंका मंडल, धनीमरांडी, उत्तम सिंह, सत्यम महाराज, संजीव कुमार, रवि सोनू, आदि ने एक से बढ़कर एक देषभक्ति गीत गाकर प्रधानमंत्री के आगमन से पूर्व दर्षकों को मंत्रमुग्ध बनाए रखा। मंच का संचालन राम सेवक सिंह गूंजन, श्रीमती शषि सिंह और श्रीमती अंजुला मुर्मू ने किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को षिखा आनन्द (जादोपटिया चित्रकला प्रषिक्षक) द्वारा निर्मित अंगवस्त्र तथा मलुटी मंदिर का एक स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। इस अवसर पर रूबी सोरेन को यूनियन बैंक द्वारा 25 हजार, जियाउल अंसारी को इन्डस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक द्वारा 32 हजार, अनिता देवी को 10 हजार, परमानन्द पंडित को बैंक आॅफ इंडिया द्वारा 25 हजार तथा मुन्नी देवी को इन्डियन बैंक द्वारा 10 हजार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कारोबार के लिए ऋण दिया गया। इस अवसर पर अतिमन बीबी, सरिता मुर्मू, पानी मरांडी तथा अमोती गोराई को मुफ्त एल.पी.जी. कनेक्षन भी उपलब्ध कराया गया।
इस अवसर पर झारखण्ड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री श्री जयन्त सिन्हा, सांसद निषिकान्त दूबे, सांसद विजय कुमार, सांसद पी0एन0सिंह, झारखण्ड के मंत्री राज पलिवार, डाॅ0 नीरा यादव, रंधीर कुमार सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुण्डा, मुख्य सचिव राजीव गौवा, केन्द्रीय सचिव सुश्री अंजली चीव दुग्गल के अलावा कई विधायक तथा विभिन्न जिलों के भाजपा के जिला अध्यक्ष तथा बड़ी संख्या में गणमान्यजन उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment