Friday 23 October 2015

दुमका, दिनांक 17 अक्टूबर 2015 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 397 

दुमका जिले की तमाम सड़के उच्च गुणवत्तापूर्ण हो
- डा लोईस मरांडी, मंत्री समाज कल्याण एवं बाल विकास
इंदिरा नगर से मोरटंगा तक वाया षिवमंदिर चैक पीडब्लूडी रोड बनेगा।  झारखण्ड सरकार के कैबिनेट मंत्री डाॅ0 लोईस मरांडी ने आज यह जानकरी दी उन्होंने बताया कि इंदिरा नगर डंगालपाड़ा के नागरिकों की लंबे समय से चली आ रही मांग अब मूर्त रूप लेगी। पथ निर्माण विभाग से उन्होंने पहल कर इस सड़क को पथ निर्माण विभाग को हस्तांतरित करें तथा इसकी सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली गयी है। तथा जल्दी ही इसका निर्माण कार्य ष्षुरू हो जायेगा।
डा लोईस मरांडी ने यह भी बताया कि उनके अनुरोध पर पथ निर्माण विभाग की प्रधान सचिव राजबाला वर्मा ने इस प्रस्तावित पथ का निरीक्षण किया तथा इसे आम जनता के लिए महत्वपूर्ण और उपयोगी सड़क बताया। जल्द ही पहल कर इसका डीपीआर तैयार किया गया। और तकनीकि स्वीकृति आदि पूरी कर ली गयी। 
इस सड़क के प्रथम भाग में गांधी मैदान से इंदिरा नगर होते हुए षिव मंदिर डंगालपाड़ा की लम्बाई 2.065 किमी है। जिसपर 3.75 मीटर चैड़ाई की गुणवतापूर्ण सड़क बनायी जायेगी। दूसरी भाग मंे षिवमंदिर से लक्खीकुंडी हवाइ अड्डा तक वाया बाघमारा मोरटंगा जिसकी दूरी 5.050 किमी है को डबल लेन अर्थात 7 मीटर चैड़ाई की सड़क बनायी जायेगी। इस पूरी योजना में 14.37 करोड़ रुपये का व्यय होगा। 
इस तरह हवाई अड्डा के लिए एक वैकल्पिक पथ ही तैयार हो जायेगा। साथ ही इंदिरा नगर, हिजला और दुमका हटिया तथा अनेक गांव और कस्बों के लिए एक महत्वपूर्ण सड़क तैयार हो जायेगी। 
डा लोईस मरांडी ने बताया कि विष्वविद्यालय दिग्गी में बन रहे विष्वविद्यालय के नये परिसर के लिए लिंक रोड के निर्माण का भी प्रस्ताव उन्होंने दिया था जिसपर निर्माण कार्य जोर-षोर से हो रहा है। कैबिनेट मंत्री ने यह भी बताया कि दुमका दुधानी-महारो पथ के भी जीर्णोद्धार का कार्य भी लगभग पूरा कर लिया गया है। डा लोईस मरांडी ने कहा कि दुमका जिले की तमाम सड़के उच्च गुणवर्तापूर्ण हो यह उनकी प्राथमिकता है। अगले बजट में भी दुमका जिले के षहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों की सभी सड़कों के निर्माण व जीर्णोद्धार का प्रस्ताव रखा जायेगा।

No comments:

Post a Comment