Friday 23 October 2015

दुमका, दिनांक 17 अक्टूबर 2015  प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 399

कनाल जीर्णोद्धार कार्य ससमय पूरा करें...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका 

दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आज सिंचाई विभाग अन्तर्गत मसानजोर के बाँया तट पर निर्मित नहर एवं आस-पास के क्षेत्रों में निर्मित अन्य नहरों का निरीक्षण किया।  
मसानजोर डैम के नहर से दुमका एवं रानेष्वर प्रखंड के हिस्सों में लगभग 20 कि0मी0 तक स्थानीय किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करायी जाती है। वर्तमान में विभाग द्वारा इस नहर को लगभग 42.97 करोड़ लागत से जीर्णोद्धार का कार्य कराया जा रहा है। 
विभागीय अभियंता द्वारा उपायुक्त, दुमका को बताया गया कि मसानजोर से जयपहाड़ी तक जीर्णोद्धार कार्य, नहर के किनारे अवस्थित कच्ची सड़क में उगे जंगल-झाडि़यों की सफाई कार्य एवं जयपहाड़ी के आगे नहर का पानी रोक कर नहर के अंतिम छोर से लायनिंग का कार्य प्रारंभ है। 
उपायुक्त द्वारा संबंधित अभियंताओं को निदेष दिया गया कि नहर का जीर्णोद्धार गुणवत्तापूर्ण तरीके से करें एवं सुनिष्चित करें कि नहर के पानी से अधिक से अधिक ग्रामों तक सिंचाई का लाभ मिले। 
निरीक्षण के उपरान्त उपायुक्त द्वारा सिंचाई विभाग अन्तर्गत निर्मित दिगलपहाड़ी ग्राम अवस्थित रेषमा नदी पर निर्मित दो कनाल एवं महुलबना पंचायत के कैराबनी में अवस्थित कनाल का भी निरीक्षण किया गया। 
विभागीय अभियंता द्वारा बताया गया कि दिगलपहाड़ी कनाल का जीर्णोद्धार हेतु विभाग द्वारा डी0पी0आर तैयार किया जा रहा है। इस संबंध में उपायुक्त द्वारा निदेष दिया गया कि डी0पी0आर इस प्रकार तैयार करें जिससे अधिक से अधिक ग्रामीणांे को इस नहर से सिंचाई की सुविधा प्रदान किया जा सके। 
ग्रामीणों ने उपायुक्त, दुमका को बताया कि जहाँ तक कनाल की सुविधा उपलब्ध है वहाँ तक खेती अच्छे तरीके से हो जाती है।
निरीक्षण के दौरान उपायुक्त दुमका के अलावा सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता श्री अनिरूद्ध कुमार मंडल एवं श्री हरिलाल प्रसाद, कनीय अभियंता उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment