Tuesday 27 October 2015

दुमका, दिनांक 27 अक्टूबर 2015  प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 411 

केसीसी ऋण के लक्ष्य को हर हाल मंे पूरा करें...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका

केसीसी ऋण के लक्ष्य को पूरा न करने का सीधा मतलब है कृषकों के हितों की अनदेखी। यह बात दुमका के उपायुक्त ने आज सूचना भवन के आदिवासी जी सभागार में हुई त्रैमासिक जिला स्तरीय परामर्षदात्री एवं समीक्षा समिति की बैठक में कही। उपायुक्त ने कहा कि केसीसी ऋण का लक्ष्य हर हाल में पूरा होना चाहिए। 17 बैंकों के बीच 41728 आवेदनों में 15609 ऋण ही स्वीकृत हुए हैं। 
उपायुक्त ने बैंक आॅफ इंडिया को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि आइन्दा से बैठक में पूरी तैयारी से आएं तथा बैठक में बैंक आॅफ इन्डिया के खराब प्रदर्षन की जानकारी कार्यवाही का हिस्सा बने। उपायुक्त ने कहा कि लगभग सभी क्षेत्रों में बैंक आॅफ इंडिया न केवल बहुत पीछे है बल्कि उसकी रूचि भी विकास कार्यों में नही प्रतीत हो रही है। उपायुक्त ने एसे सभी बैंकों को सक्रिय भूमिका का निर्वाह करने का निदेष दिया।  
उपायुक्त ने आज पीएमजीपी के लिए निर्धारित 96 आवेदनों में केवल 5 की स्वीकृति पर भी नाराजगी जताते हुए कहा कि 15 नवम्बर के पूर्व सभी 96 आवेदकों को ऋण दिया जाना सभी बैंक सुनिष्चित करें। 
राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि आज बैंकिंग का स्वरूप बदल रहा है इस बात को सभी बैंकर्स महसूस करें। लोगों में बैंकिग की प्रवृति का विकास हो इसके लिए फिनांसियल लिटरेसी का विकास जरूरी है। उपायुक्त ने कहा कि फिनांसियल इन्क्लुजन के तहत जीरो बैलेंस पर बैंक खाता खोलें। लोगों की जमापूंजी बैंकों तक पहुँचे और बैंक कृषि, उद्योग, कारोबार के लिए ऋण स्वीकृत करने में परहेज न करें। उपायुक्त ने यह भी कहा कि छात्रवृत्ति और वृद्धावस्था पेंषन सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं की राषि सीधे लाभुक के खाते में जाए यह सुनिष्चित किया जाय। 
उपायुक्त ने साख जमा अनुपात के बंटते अनुपात पर भी चिन्ता प्रकट की। राज्यस्तरीय औसत 61.24 प्रतिषत के विरूद्ध दुमका जिला का अनुपात 25.04 प्रतिषत है। बैंकर्स ने बताया कि दिसम्बर 2015 तक इसमें अपेक्षित सुधार की संभावना है। 
बैठक में उपायुक्त के अलावा आरबीआई के एजीएम राजीव रंजन, नाबार्ड के डीजीएम नवीन चंद्र झा, इलाहाबाद बैंक के एलडीएम आई कुजूर, डा0 दिनेष कुमार सिंह, प्रोजेक्ट निदेषक आत्मा गोपाल ठाकुर, जिला भू संरक्षण पदाधिकारी राकेष कुमार सिंह, जिला सहकारिता पदाधिकारी एमपी0सिंह जिला कृषि पदाधिकारी, अजय नाथ झा उप निदेषक जनसम्पर्क, एन के नीरज, निदेषक रीसेती अनुज कुमार सिन्हा, जिला गव्य विकास पदाधिकारी तथा बैंकों से रत्नेष्वर नाथू, सुमन कुमारी, जाॅन सुरीन, रीमा, देवेष कुमार झा, डा0 रामेष्वर प्रसाद मेहता, डाॅ0 राम किषोर प्रसाद मेहता, बीएन झा, एस के ठाकुर, डीसी मिश्रा, जे एन मल्लिक, आर पी गुप्ता, अल्का पन्ना, मो0 जीषान राषिद, राम षिखा सिंह, ज्योति राम प्रसाद, जया नन्दी, रीतेष चैरसिया, आमंता पासवान, एन के करूणकर, अरूण कुमार मिश्रा, एस कृष्णन, अजीत कुमार पाण्डेय, तथा नन्दलाल राणा उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment