Thursday 15 October 2015

दुमका, दिनांक 15 अक्टूबर 2015   प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 388 

दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा एवं पुलिस अधीक्षक विपुल षुक्ला के नेतृत्व में आज दुमका शहर के टीन बाजार चैक एवं दुधानी चैक पर दुमका पुलिस ने एन्टी राॅयट माॅक ड्रिल किया। षहर के दोनों प्रमुख चैराहों पर होने वाले इस माॅक ड्रिल का उद्देष्य अकस्मात स्थिति से निबटने की स्वयं तत्परता तथा आम जनता में पुलिस तत्परता के प्रति विष्वास बढ़ाना था। 
एन्टी राॅयट माॅक ड्रिल के माध्यम से प्रदर्षन, आन्दोलन एवं अन्य स्थितियों से निबटने के लिए पुलिस बल द्वारा विधि व्यवस्था को बनाये रखने के लिए किये गये प्रयासों प्रदर्षन किया गया। ऐसी स्थिति में सर्वप्रथम पदाधिकारी/दण्डाधिकारी द्वारा प्रदर्षनकारियों को समझाने का प्रयास किया जाता है। इस प्रयास के बावजूद भी भीड़ की उग्रता नहीं समाप्त होने की स्थिति में प्रथम प्रयास के रूप में ध्वनि विस्तारक यंत्र द्वारा प्रदर्षनकारियों को यह बताया जाता है कि ‘‘आपका मजमा खिलाफ ए कानून करार दिया गया है। आपको हुक्म दिया जाता है कि आप यहाँ से जल्दी तितर बितर हो जायें वर्ना आप पर बल का प्रयोग किया जाएगा।’’ बावजूद इसके विधि व्यवस्था नियंत्रित नहीं होने की स्थिति में द्वितीय प्रयास के रूप में टीयर गैस का प्रयोग किया जाता है। इसके बाद भी यदि स्थिति नियंत्रण में नहीं आती है तो भीड़ को तितर-बितर करने के उद्देष्य से दण्डाधिकारी के आदेष से लाठी चार्ज किया जाता है एवं नेतृत्व कर रहे सदस्यों की गिरफ्तारी की जाती है। फिर भी स्थिति नियंत्रण से बाहर हो तो दण्डाधिकारी के आदेष से हवाई फाईरिंग की जाती है। मौके पर किसी के धायल होने की स्थिति में पुलिस बल का एक अन्य दल घायलों को अस्पताल पहुँचाने के लिए तत्पर रहता है। माॅक ड्रिल काफी सफल रहा।          
मौके पर उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने पुलिस कर्मियों को अकस्मात स्थिति से निबटने के कई तरीके बताये एवं आम जनता को पुलिस तत्परता के प्रति विष्वास हेतु संबोधित किया। इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी दुमका सुधीर कुमार, पुलिस उपाधीक्षक पिताम्बर सिंह खेरवार व अषोक कुमार सिंह, माॅक ड्रिल में भाग ले रहे पुलिस कर्मी एवं पदाधिकारी, मीडिया कर्मी तथा माॅक ड्रिल को देख रहे हजारों की संख्या में दुमका के नागरिक उपस्थित थे।












No comments:

Post a Comment