Tuesday 6 February 2018

 दुमका 06 फरवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 060 
टेक्नोलॉजी फ्रेंडली बने अधिकारी...
अपने कर्तव्य को समझें, ईमानदारी पूर्वक कार्य करें...
- मुकेश कुमार, उपायुक्त, दुमका
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में ‘‘निदान‘‘ एकल सुविधा केंद्र -सह- जन शिकायत कोषांग से संबंधित समीक्षा बैठक की गई। बैठक में जिला स्तर के सभी अधिकारीगण उपस्थित थे। बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि ‘‘निदान‘‘ का उद्देश्य लोगों की समस्याओं को त्वरित गति से दूर करना है। उन्होंने कहा कि ‘‘निदान‘‘ में कोई भी व्यक्ति अपना सुझाव तथा शिकायत दर्ज करा सकता है। यह शिकायत और सुझाव का सिंगल विंडो सिस्टम के रूप में कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि ‘‘निदान‘‘ का नाम ई समाधान रखा गया ताकि ऑनलाइन तरीके से शिकायत तथा सुझाव को प्राप्त कर उसका निष्पादन किया जा सके। इसमें कुछ कार्यालय अच्छे ढंग से कार्य कर रहे हैं, शिकायतों को त्वरित गति से निष्पादित कर रहे हैं लेकिन कई कार्यालयों की स्थिति चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि कार्यालय प्रधान जिम्मेवारी पूर्वक कार्य करें। शिकायतों का निष्पादन त्वरित गति से हो ताकि लोगों का विश्वास सरकार के प्रति बना रहे। उन्होंने सभी अधिकारियों को कहा कि टेक्नोलॉजी फ्रेंडली बने ताकि आॅनलाइन प्राप्त होने वाले शिकायतों की मॉनिटरिंग कर सकें। कार्यालय के सभी कर्मी भी टेक्नोलॉजी फ्रेंडली बने। ‘‘निदान‘‘ में आने वाली शिकायतों की पूरी मॉनिटरिंग हो। शिकायतों के वस्तुस्थिति से कार्यालय को अवगत कराएं।
 उन्होंने कहा कि हम सब ‘‘निदान‘‘ को जितना मजबूत करेंग 181 पर जिले की शिकायत कम होगी। जिला स्तर पर शिकायत का समाधान किया जाए। जो शिकायत 181 पर जाने के बाद निष्पादित हो सकती है वह बिना 181 पर गए क्यों नहीं दूर हो सकती। उन्होंने सभी अधिकारी को निदेश दिया कि अपने स्तर से छोटी-छोटी समस्याओं को दूर करें। अपने कर्तव्य तथा अपनी जिम्मेवारी को समझें। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि अपनी कमी को पहचान कर उसे दूर करें। उन्होंने सभी कार्यालय के प्रधान लिपिक और लिपिक को निर्देश दिया कि सही समय पर पत्राचार हो और उसका फॉलोअप भी किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह ‘‘निदान‘‘ की समीक्षा बैठक की जायेगी तथा ‘‘निदान‘‘ में आने वाले शिकायतों तथा सुझाव पर विस्तृत रुप से चर्चा की जायेगी।
बैठक में उपायुक्त मुकेश कुमार के साथ उप विकास आयुक्त शशिरंजन, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार तथा जिलास्तर के सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।






No comments:

Post a Comment