Thursday 22 February 2018

दुमका 22 फरवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 098 
जिला प्रशासन दुमका की जबरदस्त पहल...
बालीजोर के बाद तीन और गांव (दुमका प्रखंड के बाबुपूर, काठीकुण्ड प्रखंड के आमगाछी, जामा प्रखंड के थानदार डुमरिया) को गोद लिया...
कुल 10 गाँव(कलेक्टर्स विलेज) को लिया जायेगा गोद...

दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने विकास की एक नई लकीर खिंचने का काम दुमका प्रखंड के बाबुपूर गांव से की। उपायुक्त ने बालीजोर गांव की तरह दुमका जिला के सभी प्रखंडों के एक-एक गांव गोद लेने का निर्णय लिया है, जिसमें उपायुक्त द्वारा कुल तीन गांव को गोद लिया गया। बाबुपूर गांव पहुंचकर उपायुक्त ने पूरे गांव का भ्रमण किया एवं अधिकारियों से बातचीत कर गांव के विकास का ब्लूप्रिंट तैयार किया। 
इस दौरान समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार गांव का विकास चाहती है। जबतक गांव का विकास नहीं होगा तबतक सही मायने में विकास को परिभाषित नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि आप सभी के सहयोग से ही यह कार्य संभव है, आपको भी अब जागना पड़ेगा। अपने जीवन स्तर सुधारने के लिए सबसे जरूरी अपने बच्चों को षिक्षित करना है। अगर आप सभी ने अपने बच्चों को षिक्षित कर लिया, फिर आपका कष्ट बहुत जल्द दूर हो जायेगा। षिक्षा ही सभी दर्द की दवा है।    
इस दौरान उपायुक्त ने गांव के लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि केवल प्रषासनिक पदाधिकारियों के चाहने से गांव का विकास नहीं हो सकता है। आपके सहयोग से और आपकी इच्छा से ही गांव की सूरत बदल सकती है। सरकार गांव के विकास के लिए लगातार कार्य कर रही है। सरकार की योजनाओं को आपतक पहुंचाने के लिए जिला प्रषासन कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि आपको जागना पड़ेगा, आपको गांव के विकास की योजना बनानी पड़ेगी, यह गांव आपका है इसकी विकास की भी जिम्मेवारी आपकी है। जिला प्रषासन आपके साथ कदम से कदम मिलाकर चलने को तैयार है। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि एक सप्ताह के अंदर कैम्प लगाकर सभी प्रकार के पेंषन तथा अन्य योजनाओं का लाभ योग्य लाभुकों को देना सुनिष्चित करें।  
जिला प्रषासन ने आज से कुछ दिन पूर्व मुड़ायाम पंचायत के बालीजोर गांव को गोद लेकर उस गांव की कायाकल्प कर डाली। गांव की महिलायें अब हड़िया बेचने नहीं जाती, गांव के बच्चे स्कूल तथा आंगनबाड़ी केन्द्र जाते है। अपने बच्चों को स्कूल तथा आंगनबाड़ी केन्द्र जरूर भेजें उन्होंने कहा कि जबतक आर्थिक रूप से महिलाओं को सषक्त नहीं किया जायेगा तबतक विकास नहीं हो सकता। उन्होंने गांव के लोगों से अपील की कि महिलाओं को हड़िया न बेचने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि आपके और हमारे साझे प्रयास से यह बदलाव आयेगा। उन्होंने लोगों से स्वच्छता के प्रति जागरूक होने को कहा। उन्होंने कहा कि अपने घर में शौचालय बनायें तथा उसका उपयोग करें। गांव के विकास के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से कार्य किया जायेगा। सभी विभाग आपस में समन्वय बनाकर आपके गांव की तस्वीर बदलेंगे। आप भी श्रमदान कर अपने गांव को बदलने का संकल्प लें। आप विकास की ओर एक कदम बढ़ायें, फिर वह दिन दूर नहीं जब आप सभी अपने गावं पर गर्व करेंगे।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने ग्रामीणों को सरकार के विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि सभी जरूरतमंदों तक सरकार की योजनायें हर हाल में पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, शौचालय योजना, सौभाग्य योजना का लाभ अवष्य मिलेगा। बिचैलियों के चक्कर में ना पड़ें अगर कोई आपसे पैसे की मांग करता है तो इसकी सूचना जिला प्रषासन को दें। 
इस दौरान समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी द्वारा गांव मंे बने नये जाहेर थान का फीता काटकर उद्घाटन किया गया।     







No comments:

Post a Comment