Thursday 8 February 2018

दुमका 08 फरवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 065

सरकार की योजना की राशि से लाभुक के लोन की कटौती ना करे बैंक।

बैंक अपने निर्धारित लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा करें।

एक प्रधानमंत्री आवास पूर्ण कर 1200 रु0 की प्रोत्साहन राशि प्राप्त करें।

दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार के अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में उपायुक्त ने सभी बैंक के अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी बैंक अपने अपने लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा करें। पीएमईजीपी का पैसा सिर्फ सेंग्सन होकर ना रहे लाभुकों को पीएमईजीपी का पैसा मिले इसे सुनिष्चित करें। पीएमईजीपी के आवेदनों का निष्पादन तेजी से करें। अगर मार्च तक स्थिति में सुधान नहीं होती है तो विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। एसएचजी क्रेडिट लिंकेज के भी टारगेट को शत-प्रतिशत पूरा करें। 115 पिछड़े जिलों पर विशेष रुप से केन्द्र सरकार की नजर है। निति ओयोग द्वारा सभी 115 जिलों को एक लक्ष्य दिया गया है। विभिन्न इंडिकेटर पर कार्य करने के लिए लक्ष्य भी निर्धारित किए गए हैं। स्वास्थ्य, शिक्षा, आधारभूत संरचना आदि पर कार्य करने की जरूरत है। कई इंडिकेटर पर अच्छा कार्य हो रहा है। बैंक खाता खोलने को लेकर कई जगहों से शिकायत प्राप्त हो रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की कोई भी योजना की राषि सीधे लाभुक के खाते में दी जा रही है। उन्होंने सभी बैंक अधिकारियों को निर्देश दिया कि अभियान चलाकर बैंक खाता खोला जाए। जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करें, किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो इसकी सूचना जिला प्रशासन को दें। जिला प्रशासन हर परेशानी को दूर करने का हर संभव प्रयास करेगा। उन्होंने सभी बैंक के अधिकारियों को निर्देश दिया कि सरकार द्वारा लाभुकों को दिए जाने वाली योजना की राशि से उनके द्वारा पूर्व में किसी निजी कार्य के लिए लिये गये लोन की कटौती ना करें। सरकारी योजना की राशि सरकार की योजना में ही लगे।
उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेश दिया कि आवास योजना में पंचायत सेवकों की भागीदारी सुनिश्चित करें। पंचायत स्वयंसेवकों को भी इस कार्य में लगाएं। अपने कार्य को इमानदारी पूर्वक करें। प्रधानमंत्री आवास निर्माण के कार्य की पहली किस्त का शत-प्रतिशत भुगतान जल्द से जल्द करें। पंचायत स्वयंसेवक से समन्वय स्थापित कर कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि मार्च तक पूरे जिले को ओडीएफ करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने स्तर से सभी सरकारी कर्मी को पत्र निर्गत करें कि सभी के घर में शौचालय का निर्माण आवश्यक रूप से किया जाए। पंचमार्ट में खरीदारी हो इसे सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि बालीजोर के तर्ज पर 10 गांव को विकसित किया जायेगा। गांव की सूरत बदलने के लिए जल्द से जल्द गांव का चयन करें। गांव की तस्वीर बदलना जिला प्रशासन का उद्देश्य है। गांव में शोकपीट का निर्माण कराया जाय। उन्होंने कहा कि जनभागीदारी के बिना कोई भी कार्य असंभव है। संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि वैसे लोग जिनका आधार नहीं बन सका है उनका आधार कार्ड बनाया जाए। विद्यालय में जीरो ड्राप आउट हो इसे सुनिष्चित करें। 18 वर्ष तक के लोगों का वोटर आईडी कार्ड बनाया जाए। योग्य किसानों के बीच केसीसी का वितरण किया जाय। उन्होंने कहा कि ऐसा कार्य करें कि आपके जाने के बाद भी लोग आपको याद करें।

उन्होंने कहा कि कोई भी पंचायत स्वयं सेवक, 20सूत्री सदस्य तथा कमल क्लब के इच्छुक सदस्य प्रधानमंत्री आवास योजना को अगर पूर्ण कराते हैं तो उन्हें प्रत्येक आवास पर 1200 रु0 की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।
   
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त श्री रंजन ने कहा कि पंचायत भवन की आवश्यकता को चिन्हित कर उसकी आवश्यकता की पूर्ति जल्द से जल्द करें। हर पंचायत भवन में एक टेलीविजन और एक डीटीएच लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 14वें वित्त आयोग की राशि से पंचायत भवन की चाहरदीवारी का भी कार्य करें। सारे प्रस्ताव को एक सप्ताह के भीतर समर्पित करें। 14वें वित्त आयोग की राशि में स्वच्छता पर भी राशि उपलब्ध कराई गई है। पंचायत भवन के आसपास स्वच्छता का भी ध्यान रखा जाए। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि गर्मी से पूर्व चापानलों तथा कूआं की मरम्मती किया जाय ताकि गर्मी में लोगों को परेशानी ना हो। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि बीएलबीसी की बैठक में अवश्य भाग लें। उन्होंने कहा कि ब्लॉक लेवल के अधिकारी को भी इस बैठक में बुलाया जाए।
इस अवसर पर पंचायती राज पदाधिकारी शिवनारायण यादव ने 14वें वित्त आयोग में की जाने वाले व्यय पर विस्तृत रूप से चर्चा की उन्होंने कहा कि पंचायत भवन के जरूरी सामग्री उसके रखरखाव आदि का प्रस्ताव बनाकर भेजें उक्त राशि आवंटित की जायेगी। उन्होंने कहा कि पंचायत भवन के रंग रोगन आदि का कार्य भी करें।  
बैठक में उपायुक्त मुकेश कुमार, उप विकास आयुक्त शशिरंजन, जिला पंचायती राज पदाधिकारी शिवनारायण यादव, विभिन्न प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी बैंक के वरीय अधिकारी आदि उपस्थित थे। 


No comments:

Post a Comment