Friday 23 February 2018

दुमका 23 फरवरी 2018 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 100 
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने आज मसलिया प्रखंड के हथिया पाथर गांव पहुंचकर गांव को गोद लिया। इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डॉ0 लुईस मरांडी भी उपस्थित थे।
इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डॉ0लुईस मरांडी ने कहा कि सरकार हर गांव का विकास चाहती है। उन्होंने कहा कि उपायुक्त ने जिस तरह से गांव को गोद लेकर गांव की कायाकल्प कर डाली यह वास्तव में सराहनीय पहल है। उन्होंने कहा कि सरकार गांव के विकास के लिए कृत संकल्पित है। सरकार की विभिन्न योजनाएं गांव के समग्र विकास में मील का पत्थर साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना आपका हक है और इसे आपसे कोई नहीं छीन सकता। अगर कोई भी बिचैलिया आपसे आपकी योजना छीनने की बात करता है तो इसकी शिकायत तुरंत जिला प्रशासन से करें।
इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि आपके सहयोग और समर्थन से ही गांव की सूरत बदलेगी। यह गांव आपका है आपको भी जागना पड़ेगा। आपको भी कुदाल उठाना पड़ेगा। गांव के विकास में आपका योगदान बहुत ही महत्वपूर्ण है। एक एक कदम आप सभी आगे बढ़ाएं आपका एक कदम इस गांव के विकास के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने कहा कि आपकी कोई भी परेशानी हो आप मुझ तक पहुंचाएं मैं आपकी समस्याओं को दूर करने का हर संभव प्रयास करूंगा। आपको सरकार की सारी योजनाएं दी जाएगी। आपके गांव के विकास के लिए दिन रात एक कर कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आप सभी स्वच्छता के प्रति जागरुक होकर लोगों को जागरुक करने का कार्य करें। स्वच्छता आपके समाज को दर्शाता है। उन्होंने सभी से अपील की कि शौचालय का प्रयोग करें, तथा लोगों को भी प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें उन्होंने कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं शौचालय योजना, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि यह सारी योजनाएं आपका हक है और कोई भी इसे आप से नहीं छीन सकता।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शशि रंजन ने कहा कि सरकार आपके लिए ही योजनाएं बनाती हैं और अगर आपको इन योजनाओं का लाभ ना मिले तो यह हमारी विफलता है। उन्होंने ग्रामीणों का सरकार की सारी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि कैंप लगाकर गांव में जरूरतमंदों के बीच योजनाओं का वितरण करें। हरेक को सरकार की योजना का लाभ मिले इसे सुनिश्चित करें। 
इसके उपरांत उपायुक्त ने पूरे गांव का भ्रमण कर गांव की स्थिति का जायजा लिया एवं अधिकारियों से कहा कि समन्वय बनाकर हम सभी कार्य करें और गांव के विकास में एक नया अध्याय जोड़ने का कार्य करें। 






















No comments:

Post a Comment