Wednesday 7 February 2018

दुमका 07 फरवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 063 
समाहरणालय सभागार में उपायुक्त मुकेश कुमार की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस से संबंधित प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपायुक्त मुकेश कुमार ने प्रेस के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि 8 फरवरी को पूरे जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा। इसके लिए सभी विद्यालय तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में कृमि की दवाइयां उपलब्ध करायी गयी है। उन्होंने प्रेस प्रतिनिधियों से कहा कि इसका प्रचार प्रसार सही ढंग से किया जाए ताकि जिले का कोई भी बच्चा इस दवा से वंचित ना रहे। उन्होंने कहा कि सही मैसेज लोगों तक पहुंचाना हम सबकी जिम्मेवारी हैं। सरकार एक बड़ी राशि इस बीमारी को दूर करने के लिए खर्च कर रही है। इस दवाई के खाने से बच्चों का सर्वांगीण विकास होगा। दवा खाने के उपरांत किसी बच्चे के संबंध कोई नेगेटिव स्टोरी मिले तो उसे उसकी सत्यता की जांच करने के बाद ही प्रकाशित करें। उन्होंने कहा कि यह दवा सभी लोगों के लिए है। आदिवासी क्षेत्रों में कोई भी बच्चा ना छूटे इसका विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस संक्रमण से 45 प्रतिशत लोग पूरे राज्य में ग्रसित हैं। इसे दूर करना हम सभी की नेतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि बालीजोर के तर्ज पर 10 गांव का चुनाव किया गया है जिसे विकसित किया जायेगा। 
बालीजोर के हर घर के लिए शौचालय निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। स्माइलिंग सारा जिला प्रशासन का एक अभियान है, जिसके तहत हड़ियां बेचने वाली महिलाओं को छोटे-छोटे कुटीर उद्योग में शामिल किया जा रहा है। कुल एक हजार महिलाओं को उद्योग से जोड़ा जायेगा। 700 महिलाओं का चिन्हितीकरण कर लिया गया है तथा 300 महिलाओं का चिन्हितीकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द मुलायम पंचायत को फुटवियर पंचायत घोषित किया जाएगा। 
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शशि रंजन ने कहा कि मनरेगा के तहत पूरे जिले में युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है। 90 प्रतिशत श्रमिकों को डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुल 35809 आवास का लक्ष्य मिला है। जिसे बहुत जल्दी पूरा कर लिया जाएगा। बेघरों को घर देने की सरकार की इस योजना पर जिला प्रशासन पूरी इमानदारी पूर्वक कार्य कर रहा है। 
उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत 26  जनवरी से 28 फरवरी तक स्वच्छता संकल्प अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत युद्ध स्तर पर शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2018 मार्च तक सघन अभियान चलाकर दुमका जिला ओडीएफ घोषित कर दिया जाएगा। 
इस अवसर पर अपर समाहर्ता इंदु गुप्ता ने कहा कि ऑनलाइन म्यूटेशन का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। जितने भी लगान या म्यूटेशन का कार्य है, ऑनलाइन तरीके से किया जा रहा है। 
इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार ने कहा कि 16 से 23 फरवरी तक आयोजित होने वाले हिजला मेला महोत्सव 2018 का आयोजन पूरे भव्य तरीके से किया जाएगा। इसके सफल आयोजन के लिए सारी व्यवस्थाएं अभी से ही की जा रही हैं। हिजला मेला को लेकर hizlameladumka.in वेबसाइट भी बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे मेले की लाइव स्ट्रीनिंग कराए जाने का भी प्रयास किया जा रहा है। पूरे मेले अवधि में मेला क्षेत्र की साज सज्जा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा। सभी दुकानों को डस्टबिन रखने का निर्देश दिया गया है। गंदगी फैलाने पर सर्वप्रथम 100 रुपए उसके बाद 500 फाइन भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्लाइडर से उद्घाटन समारोह के दिन पुष्प वृष्टि की जाने पर चर्चा की जा रही है। कार्यक्रम के दौरान एक से बढ़कर एक कलाकारों की प्रस्तुति लोगों का मनोरंजन करेगी। 
उप विकास आयुक्त ने बताया कि 35 लाख की लागत से मेला के बाद हिजला संस्कृति पिंड का भी निर्माण किया जाएगा। निविदा की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। मेला के समाप्ति के बाद डेवलपमेंट एक्शन प्लान प्लान बनाकर कार्य किया जाएगा। 
इस अवसर पर जिला कल्याण पदाधिकारी ने कहा कि वैसे विद्यालय जिनमें मैन पावर की कमी है उन विद्यालयों में आउटसोर्सिंग के माध्यम से नियुक्ति की जा रही है। कई लोगों की बहाली की जा चुकी है। विद्यालय के छात्रों को यूनिफार्म दिया जा रहा है। विद्यालयों में बहुत जल्द एनसीसी की पढ़ाई शुरू की जाएगी। वैसे विद्यालय जिनकी स्थिति ठीक नहीं है विभाग से अनुमति प्राप्त कर उन्हें दुरुस्त किया जाएगा।
इस अवसर पर डीएसडब्ल्यू ने कहा कि बच्चियों की भ्रुण हत्या रोकने को लेकर विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। प्रधानमंत्री मातृत्व योजना का शुभारंभ किया जा चुका है जिसके प्रचार प्रसार की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कन्यादान योजना तथा लक्ष्मी लाडली योजना के माध्यम से भी लोगों को लाभ दिया जा रहा है। 
इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा की तैयारी चल रही है। सभी परीक्षा के केंद्र विभाग के निर्देशानुसार शहर के नजदीक होंगे। मैट्रिक तथा इंटर में बड़ी संख्या में परीक्षार्थी इस बार भाग लेने जा रहे हैं। किसी भी परीक्षार्थी को पांच से 6 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय नहीं करना पड़ेगी। परीक्षा को लेकर स्पेशल क्लासेस भी चलाया जा रहा है। शिक्षकों को लेकर परीक्षाफल बाधित ना हो इसके लिए बीओ को निर्देश दिया गया है कि अगर शिक्षक की मांग प्रधानाध्यापक करें तो उन्हें शिक्षक उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत पंख (पढ़ना अब नहीं कठिन है) स्पेशल क्लास चलाया जा रहा है।
इस अवसर पर डीआईओ ने भारत क्यू आर पेमेंट सिस्टम के बारे में विस्तृत रुप से बताया। उन्होंने कहा कि भारत क्यू आर पेमेंट सिस्टम कैशलेस पेमेंट सिस्टम है। जिसमें केवल क्यूआर कोड को मोबाइल से स्कैन कर बड़ी आसानी से किसी को भी पेमेंट किया जा सकता है। भारत क्यू आर कोड के उपयोग करने पर बिना स्वाइप मशीन के कार्ड से पेमेंट कर सकेंगे। 
इस अवसर पर उपायुक्त मुकेश कुमार उप विकास आयुक्त शशिरंजन तथा जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने जिला प्रशासन द्वारा चलाया जा रहा अभियान स्माइलिंग सारा के पोस्टर का विमोचन किया।



No comments:

Post a Comment