Saturday 17 February 2018

दुमका 17 फरवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 082 

दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय पर्यावरण निर्धारण प्राधिकरण, जिला स्तरीय विशेषज्ञ आकलन समिति तथा जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पत्थर खनन पट्टा प्राप्ति एवं नवीकरण हेतू अनुसंशित 8 प्रस्तावों पर सुनवाई की गयी। जिसमें नवीकरण से संबंधित 3 मामले वन क्षेत्र से सटे रहने के कारण रद्ध करने का निर्णय लिया गया। शेष 5 मामले में एस इ एल ए झारखण्ड रांची के निर्देशानुसार पत्थर खनिज का जिला सर्वेक्षण रिपोर्ट ( डी एस आर) तैयार होने तक स्थगित रखने का निर्णय लिया गया। 
उपायुक्त मुकेश कुमार ने उप-निदेशक भूतत्वएवं जिला खनन पदाधिकारी, को निदेश दिया कि जिला सर्वेक्षण रिपोर्ट  (डी एस आर) जल्द से जल्द तैयार किये जाये। साथ ही साथ निदेश दिया कि जिला सर्वेक्षण रिपोर्ट (डी एस आर) तैयार करने के क्रम में मसानजोर डैम क्षेत्र को नो माईनिंग जोन घोषित किया जाय। उन्होंने बासुकीनाथ मंदिर से 5 किलोमीटर की परिधि में खनन क्षेत्र वर्जित रखने एवं वाटर रिसोर्स जोन को मुक्त रखने का निदेश दिया। उपायुक्त ने निदेष दिया कि आवश्यकता पड़ने पर कंस्लटेंट  की मदद ली जाय एवं किसी एजेन्सी के माध्यम से डी.जी.पी.एस. सर्वे कराया जाय। उन्होंने कार्य के लिये निविदा निकालने एवं व्यय होने वाले राशि का भुगतान डी इ आइ ए ए कोष में जमा राशि से करने का निदेश दिया।
उपायुक्त द्वारा बैठक में अवैध खनन एवं परिवहन को बंद करने का सख्त निदेश दिया गया। उपायुक्त ने संबंधित अधिकारी को निदेश दिया कि अवैध खनन के मामले में नन बेलेेबल सेक्षन के तहत् प्राथमिकी दर्ज की जाय। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि कोयला के अवैध खनन को रोकने हेतु प्रथम चरण में शिकारीपाड़ा एवं गोपीकान्दर क्षेत्र को चिन्हित कर टीम गठित कर कारवाई करें। उन्होंने अवैध खनन की रोकथाम के लिए जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी, वाणिज्यकर पदाधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण पर्षद को संयुक्त रुप से छापेमारी करने का निदेश दिया।
बैठक में उपायुक्त मुकेश कुमार के साथ पुलिस अधीक्षक, दुमका किशोर कौशल, वन प्रमण्डल पदाधिकारी, उप-निदेशक भूतत्व, जिला खनन पदाधिकारी, आदि उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment