Tuesday 6 February 2018

दुमका 06 फरवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 061 
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने समाहरणालय सभागार में अनाबद्ध निधि से संबंधित समीक्षा बैठक की। बैठक में सभी विभाग के वरीय अधिकारीगण उपस्थित थे। बैठक को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि 2022 तक दुमका के सर्वांगीण विकास के लिए हमें पूरे प्लानिंग के तहत कार्य करना होगा। सभी विभाग 2022 तक के लक्ष्य को पूरा करने के लिए विभिन्न इंडिकेटर पर प्लानिंग बनाकर कार्य करें। 2022 तक प्रत्येक वर्ष में किए जाने वाले कार्यों को विस्तृत रूप से तैयार किया जाए। लक्ष्य निर्धारित कर अपने विभाग के मेजर इंडिकेटर पर कार्य करें। आपकी प्लानिंग ऐसी हो कि आपके पदस्थापन के बाद भी आने वाले अधिकारी उसका अनुसरण करें और दुमका को हम सभी के सपनों का दुमका बनाने की दिशा में कार्य करे। उन्होंने कहा कि सभी विभाग तथा सभी प्रखंड के बीडीओ, सीओ एक सप्ताह के अंदर विकास कार्यों के ऊपर अपने प्रेजेंटेशन को प्रस्तुत करें। नीति आयोग द्वारा सभी विभागों को दिये गये लक्ष्यों के विभिन्न इंडीकेटर्स पर यह प्रेजेंटेशन होगा। उन्होंने सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित करे कि उनके प्रखंड में सभी योग्य लाभुक का चयन करे तथा उन्हें पेंशन का लाभ अवश्य मिले। प्रखंड स्तर पर आधार कार्ड, ईपिक कार्ड आदि के वितरण के लिए शिविर लगाएं। 
उन्होंने लखीकुंडी स्थित पार्क के सौंदर्यीकरण को लेकर संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द टाइल्स लगाने का कार्य पूरा करें। जितने भी बड़े तालाब का जीर्णोद्धार किया गया है तथा जितने भी तालाब नरेगा द्वारा बनाए गए हैं सभी में बंदोबस्त कर मछली पालन किया जाए। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया कि मछली पालन में लगने वाले खर्च का विवरण एक सप्ताह के अंदर समर्पित करें। उन्होंने कहा कि पूरे जिले में 11 मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र बनाया जाए साथ ही बच्चों के खेलने के लिए पार्क भी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि दुमका के प्रखंड में आने वाले लोगों के बैठने की व्यवस्था नहीं है, जिसे ध्यान में रखते हुए यात्री शेड के साथ-साथ पार्किंग की व्यवस्था की जाए। सदर अस्पताल में आने वाले मरीजों को पेयजल की असुविधा ना हो इसके लिए सदर अस्पताल में डीप बोरिंग किया जाए ताकि लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके। उन्होंने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि गर्मी आने से पूर्व ही पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। खराब पड़े चापाकल मरम्मती की जाए। लोगों के बीच चापाकल की मरम्मति के संबन्ध में पम्पेल्ट का वितरण किया जाए ताकि चापानलों में छोटी-छोटी चीजों का मरम्मत खुद कर सकें। 
उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि जरमुंडी ब्लॉक का निर्माण कार्य जल्द से जल्द शुरू किया जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को निदेश दिया कि कार्यों में तेजी लाए तथा यदि कोई कठिनाई हो तो समाधान शीघ्र करे और विकास कार्य तेजी से हो सके।
बैठक में उपायुक्त मुकेश कुमार के साथ उप विकास आयुक्त शशिरंजन, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार तथा विभिन्न प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment