Tuesday 20 February 2018

दुमका 20 फरवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 093 
राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव 2018 में विभिन्न विभागों की प्रदर्षनियाँ लगाई गई है। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, कृषि विभाग, स्वास्थ विभाग, पशुपालन विभाग एवं उद्योग विभाग की प्रदर्षनी लोगों को आकर्षित कर रहा है। लोगों में यह कोतुहल का विषय है।
 जनसम्पर्क विभाग के प्रदर्षनी पंडाल में सरकार की विभिन्न योजनाओं एवं विकास कार्यों को चित्रों के माध्यम से दर्षाया गया है। पंडाल में गत वर्ष के तमाम खास अवसरों पर लिये गये चित्रों को भी दर्षाया गया है। सरकारी योजनाओं से संबंधित जानकारी लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार पम्पलेट एवं एल ई डी मोबाईल वैन के माध्यम से भी किया जा रहा है। 
 स्वास्थ विभाग के प्रदर्षनी पंडाल में चलन्त चिकित्सा वाहन, यक्ष्मा रोग, कुष्ठ रोग, परिवार नियोजन आदि के बारे में आने वाले दर्षकों को जनकारी दी जाती है। इसके अलावा मेला में आने वाले दर्षकों को छोटी मोटी बीमारियों यथा सर्दी, बुखार, जुकाम आदि से सम्बन्धित दवायें भी मुफ्त वितरित की जा रही है।
 कृषि विभाग के प्रदर्षनी पंडाल में विभिन्न प्रकार की सब्जियों को बेहद खूबसूरती से सजाया गया है। आकार के आधार पर विभिन्न प्रकार की सब्जियों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान दिया गया है। साथ ही इनसें संबंधित कृषकों का नाम भी अंकित किया गया है। प्रदर्षनी में किसानों को विभिन्न प्रकार के उन्नत बीजों के बारे में भी जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के रसायनिक तथा आर्गेनिक उर्वरकों के बारे में जानकारी दी जा रही है। 




No comments:

Post a Comment