Saturday 3 February 2018

दुमका 03 फरवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 056 
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने जामा प्रखंड के भैरोपुर पंचायत के चतरा गांव से आधा लाख गड्ढा खोदो अभियान भाग 2 का शुभारंभ किया। इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि शौचालय आज के समय में हर घर के लिए बेहद जरूरी है। शौचालय का उपयोग जब तक नहीं करेंगे तब तक इसके फायदे आप लोगों को पता नहीं चलेगा। उन्होंने कहा कि घर में शौचालय ना होने से सबसे अधिक परेशानी महिलाओं को होती है। साथ ही असामाजिक तत्वों का खतरा बना रहता है।
उन्होंने कहा कि बीमारियों की वजह से आपकी कमाई का लगभग आधा खर्च इलाज में निकल जाता है। आप सभी से अपील है कि अपने-अपने घरों में शौचालय बनाएं और खुद उपयोग करें तथा लोगों को उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि शौचालय के निर्माण से ना सिर्फ सामाजिक बल्कि आर्थिक स्थिति में भी बदलाव आएगा। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों को कहा कि हम यह संकल्प लें कि हम बाहर शौचालय नहीं जाएंगे। उन्होंने कहा कि अभियान चलाकर पूरे प्रखंड को ओडीएफ करने का संकल्प लें। यह खुशी की बात है कि एसएचजी की महिलाएं शौचालय का निर्माण करा रही हैं। सरकार महिलाओं को आत्म सम्मान देने के लिए कृतसंकल्पित है तथा इसके लिए लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कोई अगर खुद से शौचालय का निर्माण करना चाहता है तो ₹12000 की प्रोत्साहन राशि उसे मिलेगी। वैसे लाभुक जो खुद शौचालय का निर्माण नहीं करा पा रहे हैं उनके शौचालय का निर्माण एसएचजी, ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति, मुखिया एवं जल सहिया के द्वारा कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि अपने बच्चे बच्चियों को स्कूल तथा आंगनबाड़ी केंद्र जरूर भेजें। कई जगहों से शिकायत प्राप्त हो रही है कि शिक्षक विद्यालय नहीं आते ऐसे शिक्षकों के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी। गांव के लोग भी अपनी अपनी जिम्मेदारी तय करें। जिला प्रशासन ग्रामीणों से लगातार बातचीत कर विद्यालय की स्थिति की जानकारी लेते रहेंगे। उन्होंने कहा कि आज हम सभी को शौचालय के बारे में इतनी चर्चा इसलिए करनी पड़ रही है क्योंकि कहीं ना कहीं हमने शिक्षा को नजरअंदाज किया है। शिक्षित लोग शौचालय के फायदे को समझते हैं।
उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की परेशानी हो जिला प्रशासन को इसकी सूचना दें जिला प्रशासन आपकी समस्या को दूर करने के लिए हमेशा तत्पर है जिला प्रशासन का संकल्प ना सिर्फ शौचालय निर्माण है बल्कि उसका उपयोग भी हमारा संकल्प है।
इसके उपरांत उपायुक्त मुकेष कुमार ने आधा लाख गड्ढा खोदो अभियान की शुरुआत की। उपायुक्त मुकेश कुमार ने गांव के युवाओं द्वारा की जा रही खेती सब्जियों का अवलोकन किया एवं उनकी समस्याओं को जाना उन्होंने कृषकों से कहा कि आपकी समस्याओं को जल्द से जल्द दूर किया जाएगा। आप खूब तरक्की करें आपकी तरक्की से ही जिला और राज्य विकास के एक नए आयाम तक पहुंचेगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द उनकी समस्याओं को दूर किया जाए। महिलाओं को शराब ना बेचने एवं उन्हें किसी अन्य बेहतर कार्य में जोड़ने के लिए प्रेरित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा स्माइलिंग सारा एक अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में उपायुक्त ने गांव में शराब बेचने वाली महिलाओं से बात की एवं उनके समस्याओं को जाना उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि ऐसी महिलाओं को चिन्हित किया जाए तथा उन्हें बेहतर कार्य से जोड़ा जाए ताकि उनकी स्थिति में सुधार आए। उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि मैपिंग के बाद परामर्ष एवं जागरूकता के माध्यम से महिलाओं को इस व्यापार की अनुपयुक्तता के बारे में बताया जायेगा तथा उन्हें इस धंधे को छोड़कर कोई अन्य बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया जायेगा। सारा हांसदा दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार द्वारा गोद लिये गये गांव बालीजोर में बालीफुटवेर की हिस्सा बनी हुई है। शराब का धंधा छोड़ने वाली महिलाओं को कुटिर उद्योग से जोड़ा जायेगा तथा उन्हें हर प्रकार का सहयोग मुहैया कराया जायेगा। मुकेश कुमार ने कहा कि सारा जैसी महिलायें सभी के लिए प्रेरणा स्रोत है और अन्य महिलाओं को भी आगे आना चाहिए। अन्य छोटे एवं कुटीर उद्योगों में उन्हें कार्य दिया जा सकता है। शराब के धंधे को छोड़कर प्रतिष्ठित व्यापार/पेशा को अपनाना चाहिए। जिला प्रशासन 24ग7 हर संभव सहायाता और समर्थन प्रदान करेगा। उपायुक्त मुकेश कुमार ने पूरे गांव में चल रहे विकास कार्य जैसे शौचालय आवास निर्माण का अवलोकन किया एवं अधिकारियों को निर्देश दिया कि ससमय इस कार्य को पूरा किया जाए। वैसे लोग जिनके घर में अब तक शौचालय नहीं बना है ऐसे लोगों को चिन्हित कर जल्द से जल्द शौचालय उपलब्ध कराया जाए।
इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने कहा कि दुमका जिला में 26 जनवरी से प्रतिदिन एक हजार शौचालय निर्माण करने का अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत जामा प्रखंड में 4000 शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। ससमय शौचालय निर्माण कार्य पूरा करने की जरूरत है। यह आपके सहयोग से ही संभव है। उन्होंने कहा कि शौचालय घर में ना होने से महिलाओं को परेशानी होती है। साथ ही गांव में गंदगी का अंबार लग जाता है। स्वच्छ दुमका दमकता दुमका बनाने के लिए आप सभी को सहयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण के लिए 12000 की प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा दी जा रही है। प्रोत्साहन राशि तथा अपने श्रमदान कर गुणवत्तायुक्त शौचालय का निर्माण करें तथा अपने माताओं बहनों को खुले में शौच जाने से रोके। शौचालय का उपयोग करें तभी एक सशक्त समाज का निर्माण हो सकेगा। उन्होंने कहा कि अगले 10 दिनों के अंदर इस गांव में 100 शौचालय निर्माण का लक्ष्य रखा गया है और मुझे विश्वास है कि यह लक्ष्य हम सभी आपके सहयोग से पूरा करेंगे। 
इस अवसर पर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता ने कहा कि पूरे प्रखंड में 12000 शौचालय बनाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें 7000 शौचालय का निर्माण पूरा कर लिया गया है तथा 5000 शौचालय के निर्माण का कार्य किया जाना है। जिसे मार्च तक हर हाल में पूरा कर लिया जाएगा।
इस अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा की सभी योजना का क्रियान्वयन जब तक सही ढंग से नहीं होगा तब तक दुमका, दमकता दुमका नहीं बन सकता। स्वच्छता हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। 4000 शौचालय निर्माण का कार्य 25 फरवरी के अंदर पूरा कर लिया जाएगा तथा पूरे प्रखंड को ओडीएफ घोषित कर दिया जाएगा।
इस दौरान उपायुक्त मुकेश कुमार के साथ उप विकास आयुक्त शशिरंजन प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, जिला समन्वयक, प्रखंड समन्वयक, सोषल मोविलाईजर, गांव के मुखिया, प्रमुख, उप प्रमुख आदि उपस्थित थे।






No comments:

Post a Comment