Saturday 24 February 2018

दुमका 24 फरवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 103 
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार की अध्यक्षता में शिक्षा एवं कृषि विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई । बैठक में उपायुक्त ने कहा कि विजन 2022 को ध्यान में रखते हुए नीति आयोग द्वारा दिए गए विभिन्न इंडिकेटर पर कार्य करने की जरूरत है। 
उन्होंने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि विजन 2022 के लिए नीति आयोग द्वारा दिए गए विभिन्न इंडिकेटर पर पूरी तत्परता के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि किसानों को प्रधानमंत्री कृषि फसल बीमा योजना ,केसीसी आदि मुहैया कराएं तथा स्वाइल हेल्थ कार्ड का वितरण किया जाए।  सभी आदर्श गांव के किसानों के बीच इन सब चीजों का वितरण जल्द से जल्द किया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को बेहतर फसल उपजाने की ट्रेनिंग दी जाए। अधिकारी क्षेत्रों का भ्रमण कर किसानों की समस्याओं को जाने तथा उनकी समस्याओं का त्वरित गति से हल निकाले। किसानों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ अवश्य मिले इसे सुनिश्चित करें। फोकस एरिया तथा आदर्श ग्राम में भी सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए ताकि कृषि की उत्पादकता बढ़े और किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी हो।
उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया कि विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर विद्यालय की वस्तुस्थिति का जायजा लें। उन्होंने कहा कि स्कूल में शिक्षक अनुपस्थित ना रहे इसका पूरा ध्यान रखा जाए। वैसे शिक्षकों के विरुद्ध विधिसम्मत कार्यवाही की जाए जो शिक्षक ससमय विद्यालय नहीं पहुंचते हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि यह भी ध्यान रखा जाए कि गांव के बच्चे अपनी पढ़ाई बीच में  छोड़कर किसी और कार्य में ना लग जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि फोकस एरिया तथा आदर्श गांव के विद्यालयों की स्थिति को हर हाल में बेहतर किया जाए। बच्चों को स्कूल जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए तथा विद्यालय में दी जाने वाली मिडडे मील भी बच्चों को लगातार मिले इसे सुनिश्चित करें ।

इस अवसर पर उपायुक्त मुकेश कुमार ,उप विकास आयुक्त शशिरंजन के साथ संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे ।


No comments:

Post a Comment