Friday 16 February 2018

दुमका 16 फरवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 078 
संताल परगना वीरों की भूमि रही है। सिद्धो कान्हू, चांद भैरव के शहादत की यह भूमि अपने सांस्कृतिक वैभव एवं समाजिक एकता के लिए शदियों से विख्यात रहा है। यहां की सांस्कृतिक छटा लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती रही है। मेले के स्वरुप में पहले की तुलना में  परिर्वतन जरुर आया है लेकिन यह मेला आज भी कमोबेस अपने मूल स्वरुप को कायम रख पाने में सफल रहा है। उक्त बाते दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव 2018 के उद्घोटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि अपने सम्बोधन में कही। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हिजला मेला के स्वरुप को और भी व्यापक और विस्तृत किया जायेगा। अगले वर्ष तक इस मेले को एक नयी उँचाई पर ले जाने का लक्ष्य रखा गया है। आप सभी के सहयोग से ही सफलता पूर्वक इस मेले को एक नयी उँचाई पर ले जाया जा सकता है। आप सभी मेले में आयोजित होने वाले विभिन्न प्रतियोगिता में हिस्सा ले। एक उत्सव धर्मी वतावरण में इस मेले का आनंद ले। इस मेले में आप सभी शपथ ले कि अपने आसपास कि सफाई रखेंगे। स्वच्छता को भी हम सभी एक मूल्य की तरह अपनायें। उन्होंने कहा कि हड़िया बेचने वाली महिलाओं को चिन्हित कर जिला प्रशासन उन्हें छोटे-छोटे कुटीर उद्योग में शामिल कर रही है। इसके लिए ‘‘स्माईलिंग सारा‘‘ नाम से अभियान भी चलाया जा रहा है। जिला प्रशासन का यह प्रयास आपके सहयोग से ही सफल होगा। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब आपके सहायोग से इस मेले के साथ-साथ इस क्षेत्र को पूर्णतः नषामुक्त बना सकेंगे।
इसके उपरांत उप विकास आयुक्त शशिरंजन ने हिजला मेला के अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के संदेश को पढ़कर सुनाया।
इस दौरान जिला परिषद अध्यक्षा जोयेस बेसरा, नगर परिषद अध्यक्षा अमिता रक्षित ने भी संबोधित किया।
हिजला ग्राम प्रधान सुनीराम हांसदा ने परांपरिक रुप से नारियल फोड़कर एवं फीता काटकर मेला का विधिवत उद्घाटन किया। इसके उपरांत उपायुक्त मुकेश कुमार ने कृषि, सूचना जनसम्पर्क विभाग, पशुपालन विभाग, उद्योग विभाग आदि विभागों के द्वारा लगाये गये प्रदर्शनी शिविर का फीता काटकर उद्घाटन किया। उपायुक्त ने आठ दिनों तक मेले में विभिन्न प्रकार की खेलकूद प्रतियोगिता का उद्घाटन झंडोंत्तोलन कर किया। उपायुक्त ने मुफ्त वाईफाई, फेसबुक पेज, ड्रोन कैमरा, मेला का थीम साँग तथा हिजला मेला के वेबसाईट का विधिवत उद्घाटन किया।
इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।
उद्घाटन से पूर्व स्कूल एवं काॅलेज के छात्र-छात्राओं तथा कलाकारों के द्वारा मूकबधीर स्कूल से हिजला परिसर तक पूरे हर्षोल्लस के साथ पैदल यात्रा निकाला गया। 
इस अवसर पर अतिथियों को पारंपरिक पगड़ी पहनाकर एवं पौधा देकर स्वागत किया गया।
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार के साथ उप विकास आयुक्त शशिरंजन, प्रशिक्षु आई ए एस विशाल सागर, जरमंडी के विधायक बादल पत्रलेख, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, जिला परिषद अध्यक्षा जोयेस बेसरा, नगर परिषद अध्यक्षा अमिता रक्षित, उप निदेशक जनसम्पर्क शालिनी वर्मा सहित जिलास्तर के अधिकारीगण, हिजला मेला के विभिन्न समिति के सदस्यगण तथा बड़ी तदाद में आमजन उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment