Saturday 24 February 2018

दुमका 24 फरवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 102 
समाहरणालय सभागार में ‘‘दिशा’’ अर्थात् जिला विकास समन्वय एवं पर्यवेक्षण समिति की बैठक दुमका के सांसद श्री शिबू सोरेन की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में पूर्व की बैठक में लिये गये निर्णयों के अनुपालन की समीक्षा की गई। 
इस अवसर पर सांसद श्री शिबू सोरेन ने कहा कि अपना जिला दुमका विकास के नये आयाम तक कैसे पहुंचे इस दिशा में कार्य करने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि सभी विकास कार्यों में अपना योगदान देकर जिले को एक नई उँचाई पर पहुंचायें। कही भी विकास का पहिया नहीं रुके इसका ख्याल सभी रखें। उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों के विकास के लिए पैसे खर्च करती है। सरकार के पैसे का किसी भी प्रकार से दुरुपयोग ना हो। अगर कोई सरकार के पैसे का दुरुपयोग करता पाया जाय तो उस पर विधिसम्मत कार्रवाई की जाय। उन्होंने कहा कि कानून को सर्वोपरि मानकर काम करने की जरुरत है, कानून सबके लिए सामान्य है। उन्होंने कहा कि समाज को भी सचेत रहने की जरुरत है। अगर कुछ आपके आस-पास गलत हो रहा तो इसकी सूचना जिला प्रशासन को दे। जिला प्रशासन निश्चित रुप से आपकी समास्याओं पर कार्य करेगा। विभागीय अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधि सेवा की भावना से कार्य करे। उन्होंने कहा कि सभी कार्य को देश, राज्य हित एवं गरीबों के कल्याण के उद्देश्य से किया जाना चाहिये। 
इस अवसर पर जरमुण्डी विधायक बादल पत्रलेख ने कहा कि सरकार समाज के सर्वांगीण विकास के लिए कई सारी योजनायें चला रही है। जरूरतमंद लाभुकों के बीच सरकार की योजनायें पहुंच भी रही हैं। उन्होंने कहा कि जबतक समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनायेें नहीं पहुंचती तबतक समाज राज्य और देश का विकास नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि अधिकारी आम जनों के साथ मिलकर विकास की रफ्तार को तेज करें। गांव की योजनायें गांव के लोगों के द्वारा तय किया जाय। 
 उपायुक्त मुकेश कुमार द्वारा ग्रामीण शहरी जलापूर्ति योजना, विद्युतीकरण, सिंचाई, शिक्षा, पथ प्रमण्डल, खाद्य आपूर्ति, स्वास्थ्य, सपोर्ट कैम्पलेक्स का निर्माण, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, सहित विभिन्न विकास योजनाओं में हुई प्रगति की गहन समीक्षा की गई। 
उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि जब तक योजनाओं का क्रियान्वयन सही तरीके से नही होता तब तक लोगों के जीवन में खुशहाली नही आ सकती। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने कर्तव्य का इमानदारी पूर्वक निर्वहन करें तभी लोगो को विकास दिखाई देगा। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि लोगों के बीच जाकर कार्य करें लोगों की समस्याओं को जाने तथा जरूरत पड़े तो कैम्प लगाकर उनकी समस्याओं का समाधान करें। आपसे ही सरकार की विश्वसनीयता बनती है। लोगों का सरकार के प्रति विश्वास बना रहे ऐसा कार्य करें।        
इस अवसर पर उपविकास आयुक्त शशिरंजन ने दिनांक 4 सितम्बर 2017 को सम्पन्न जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की कार्यवाही को विस्तारपूर्वक बताया।   
बैठक में सांसद श्री शिबू सोरेन, जरमुण्डी के विधायक बादल पत्रलेख, विधायक नलीन सोरेन, उपायुक्त मुकेश कुमार, उप विकास आयुक्त शशि रंजन, प्रशिक्षु आईएएस विशाल सागर, नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, दुमका के सांसद प्रतिनिधि विजय कुमार सिंह, राजमहल के सांसद प्रतिनिधि सुभाष सिंह, गोड्डा के सांसद प्रतिनिधि सीताराम पाठक सहित जिले के विभिन्न विभागों के वरीय पदाधिकारियों के साथ सभी प्रखंडों के प्रमुख एवं कर्मी उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment