Monday 19 February 2018

दुमका 19 फरवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 088 
उपायुक्त मुकेष कुमार की अध्यक्षता में जिला यूनिफाईड कमान की बैठक की गई। बैठक में विभिन्न निर्णय लिये गये। प्रोत्साहन भत्ता पर भी चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि और भी छोटे छोटे स्वास्थ्य उप केन्द्र खोलने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग से अनुमति प्राप्त कर जगह जगह पर इन स्वास्थ्य केन्द्रों में एम्बुलेंस की भी सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। उपायुक्त ने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि फोकस एरिया में जितने भी विद्यालय है उन सभी विद्यालयों में षिक्षकों के पद को भरने की कार्रवाई करें। जिला षिक्षा अधिक्षक समय समय पर इन विद्यालयों का औचक निरीक्षण करें। फोकस एरिया के विद्यालयों में जिन चीजों की कमी है उन्हें जल्द से जल्द मुहैया करें। साथ ही ही उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि फोकस एरिया में जाकर स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति का जायजा लें। गांव वालों से विचार विमर्ष कर उनके परेषानियों को दूर करें। स्थानीय लोगों को जरूरी दवाईयाँ मिल रही है या नहीं इसकी जांच करें। उन्होंने निदेष दिया कि अगर स्वास्थ्य केन्द्रों में कर्मियांे की जरूरत हो तो जल्द से जल्द प्रतिनियुक्त करें। 
उन्होंने अंचलाधिकारी को नकटी फायरिंग रेंज की जमीन की जांच करने का निदेष दिया तथा अधियाचना को गृह विभाग को भेजने का निदेष दिया। उन्होंने कहा कि नारगंज, गोपीकान्दर एवं षिकारीपाड़ा में पूर्व से ही कैम्प है तथा आमगाछी में पुलिस कैम्प के लिए जमीन दिया जा चुका है। एसएसबी की टीम घूम-घूम कर बच्चों को लाभ पहुंचाने का काम कर रही है। उन्होने कहा कि जल्द ही फोकस एरिया नारगंज में एक अस्पताल बनाया जायेगा। एम्बुलेंस की सुविधा एसएसबी प्रदान करेगी। 
उन्होंने सबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि स्कूल, षिक्षक, अधारभूत संरचना, विद्यालय में शौचालय की स्थिति पर विषेष रूप से ध्यान दिया जाय। वैसे षिक्षक जो ससमय विद्यालय नहीं पहुंचते हैं या आते ही नहीं हैं उनके विरूद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जाय।  बच्चों को विद्यालय आने के लिए प्रोत्साहित किया जाय, साथ ही वैसे गरीब बच्चे जिनका नामांकन विद्यालय में अबतक नहीं हो पाया है उनका नामांकन किया जाय। उन्होंने कहा कि नारगंज मंे जल्द ही बच्चों के खेलने कूदने के लिए पार्क बनाये जायेंगे। 
उन्होंने कहा कि जिला प्रषासन द्वारा हड़िया बेचने वाली महिलाओं को चिन्हितीकरण कर उन्हें बेहतर रोजगार से जोड़ा जा रहा है ‘‘स्माईलिंग सारा’’ नाम से जिला प्रषासन द्वारा अभियान भी चलाया जा रहा हैं। एसएसबी की टीम भी इस कार्य में अपना योगदान दें। अगर ऐसे लोग दिखे तो उनकी पूरी जानकारी लेकर जिला प्रषासन को समर्पित करें। जिला प्रषासन ऐसी महिलाओं को बेहतर रोजगार से जोड़ेगा। 
बैठक में उप विकास आयुक्त शषिरंजन, अपर समाहर्ता इन्दु गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार, निदेषक एनईपी विनय कुमार सिंकू एवं संबंधित विभाग के पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे। 



No comments:

Post a Comment