Sunday 25 February 2018

दुमका 25 फरवरी 2018 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 104 
माननीय राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देशानुसार और झारखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वाधान में जिला विधिक सेवा प्राधिकार दुमका द्वारा विधि सशक्तिकरण सिविल सर्जन जागरण मेला का आयोजन रानेष्वर प्रखंड के हटिया मैदान में किया गया।
इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश ब्रजेंद्रनाथ पांडेय ने कहा कि झालसा द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिसका उद्देश्य अनआर्गनाइज्ड क्षेत्रों में कार्य कर रहे श्रमिकों को रजिस्ट्रेशन कराकर उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाना है। उन्होंने कहा कि आपलोगों के लिए ही सरकारी योजनाओं के स्टॉल लगाए गए। आप जरूर इसका लाभ ले तभी सही मायने में यह कार्यक्रम सफल होगा।
इस अवसर पर उपायुक्त दुमका मुकेश कुमार ने कहा कि असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों को धरातल पर सरकार की योजनाओं का लाभ कैसे मिले इसके लिए इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
उन्होंने कहा कि कई बार लोगों को योजनाओं की जानकारी नहीं होती है और उसका लाभ लाभुक को नहीं मिल पाता है। ऐसी स्थिति में जनकल्याणकारी योजनायें जरूरतमंदों तक नही पहुँचती। जिला प्रशासन समाज मे खड़े अंतिम व्यक्ति तक सरकार की सारी योजनाओ को पहुंचाने के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने तय किया कि इस तरह के कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाए ताकि सरकारी योजनाओं के विषय में लोगों को जानकारी हो। 
उन्होंने उपस्थित लोगों से अपील किया कि जितने भी सरकारी योजनाओ के स्टॉल लगे हुए हैं उनमें जाकर योजनाओ के बारे मे पता करें। संबंधित विभाग के अधिकारी आपको योजना की उचित जानकारी उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि तुरंत आपको योजना का लाभ न मिले। क्योंकि कुछ प्रक्रिया के पूरे हो जाने के बाद ही लाभ मिलता है। लेकिन मैं अस्वस्थ करता हूँ कि आपको आपका हक मिलेगा। आपको योजना का लाभ अवश्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन जिले के सर्वांगीण विकास के लिए कृत संकल्पित है ।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन लोगों को अपने हक, कानून आदि के बारे मे जागरूकता प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा लगातार इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है ताकि लोगों को जरूरी जानकारी प्राप्त हो सके।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शशि रंजन ने कहा कि सरकार की योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए इस तरह का कार्यक्रम मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि कई बार सरकार की कई सारी योजनाओं की जानकारी लोगों को नही होती। ऐसी परिस्थिति में इन योजनाओं का लाभ लोगों को नही मिल पाता। मुझे खुशी है कि आप इतनी बड़ी संख्या में आज यहां आप लोग उपस्थित हैं। उन्होंने कहा कि आपके ही लिये सरकारी योजनाओं के स्टॉल लगाये गए हैं। आप जरूर इन योजनाओं का लाभ ले। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए मैं सभी को धन्यवाद देता हूँ।
इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं टुम्पा दास, गायत्री मा¬ल, आषा दास, उमा सेन, शकुन्तला माल, सिउली पहाड़िया, रानीया महतो की गोदभराई की गई। ¬पायल घोष, सायन फुनुई, राजेष फुनुई, झुमा दास की मुहजुठी तथा माधव सरकार, उत्तम माल, आरिक मियां एवं रफीक सेख को ट्रायसाईकिल वितरण किया गया। मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना से संबंधित 6 आवेदकों द्वारा आवेदन दिया गया। साथ ही झारखण्ड निर्माण श्रमिक मृत्यु/दुर्घटना सहायता योजना के तहत एक लाभुक को एक लाख रुपये का चेक दिया दिया गया।    
इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएस विशाल सागर एवं जिला विधिक प्राधिकार सचिव निशांत कुमार सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण एवं लाभुक उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment