Tuesday 20 February 2018

दुमका 20 फरवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 090 
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक के साथ जिला टास्कफोर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि विजन 2022 तक के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि नीति आयोग द्वारा सभी 115 जिलों की रैंकिंग की जाएगी। यह रैंकिंग जनवरी, फरवरी तथा मार्च के बेसिस पर होगा। रैंकिंग में हेल्थ तथा न्यूट्रीशन पर 30 अंक तथा इंफ्रास्ट्रक्चर पर 10 अंक दिए जाएंगे। यह अंक सरकार के स्वास्थ्य सुविधाओं के प्रति गम्भीरता को दर्षाता है। जिला स्तर से भी ब्लॉक वाइज रैंकिंग की जाएगी। बैठक के दौरान स्लाईड के माध्यम से विभिन्न इन्डीकेटर एवं चुनौतियों पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि जनवरी से मार्च तक के लक्ष्य को निर्धारित समय पर पूरा करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि संस्थागत प्रसव के लिए लोगों को प्रोत्साहित करें। गांव-गांव घर-घर जाकर लोगों को जागरुक करने की जरूरत है। लोगों से जानकारी प्राप्त करें कि आखिर कौन सी वजह है जिसके कारण वे संस्थागत प्रसव नहीं कराना चाहते। 
उन्होंने कहा कि 14 अप्रैल को 115 जिले में सबसे उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसी एक जिले में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का आगमन होगा। जिसे ध्यान में रखते हुए हम सभी को पूरी तत्परता के साथ कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अप्रैल माह में ही नीति आयोग के विभिन्न मापदण्डों पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मियों को जिला प्रषासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मदर चाइल्ड ट्रैकिंग सिस्टम को और मजबूत करने की जरूरत है। आपकी थोड़ी सी मेहनत से जिले में बड़ा बदलाव ला सकता है। किसी भी प्रकार की कोई परेशानी अगर कार्य करने के दौरान आती हो तो इसकी सूचना मुझ तक पहुंचायें। 
बैठक में उपायुक्त मुकेष कुमार के साथ उप विकास आयुक्त शषिरंजन, समाज कल्याण पदाधिकारी स्वेता भारती सहित संबंधित विभाग के पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे। 



No comments:

Post a Comment