Thursday 22 February 2018

दुमका 22 फरवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 099 
आपके दर्द का अहसास है....
मुकेष कुमार, उपायुक्त, दुमका 
काठीकुण्ड प्रखंड के बड़ाचपुड़िया पंचायत के आमगाछी गांव को दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने गोद लिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि फोकस एरिया पर जिला प्रषासन का विषेष ध्यान है। जिला प्रशासन गांव की हर परेशानियों को दूर करने के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि स्थानीय अधिकारी पूरी ईमानदारी से कार्य करें। लोगों को आपका कार्य दिखाई दे, लोगों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। इसका पूरा ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि 2 महीने के अंदर पूरे गांव की तस्वीर बदलेगी। जिला प्रशासन दिन रात आपकी समस्याओं को दूर करने के लिए कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन आप के दर्द को समझता है। विकास आने वाले दिनों में सचमुच में दिखाई पड़ेगा। आज तक रूके विकास की भरपाई जिला प्रशासन दिन रात एक कर करेगा। उन्होंने गांव वालों से कहा कि आप किसी से ना डरें। अपनी समस्या अपनी परेशानी तथा अपनी शिकायत से हमें अवगत कराएं। उन्होंने कहा कि आपके बच्चे के खेलने के लिए पार्क भी बनाए जाएंगे, ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि हर सप्ताह कैंप लगाकर गांव की समस्याओं को जाने। विभिन्न पेंशन की समस्याओं को दूर करें।
उन्होंने कहा कि 2 दिन के अंदर इस गांव में कैंप लगाया जाए। कार्यों की सूची तैयार की जाए, ताकि गांव के विकास में किसी प्रकार का बाधा ना आए उन्होंने लोगों से कहा कि आपका अधिकार आपसे कोई नहीं छीन सकता सरकार की योजनाओं का लाभ आपको जरूर मिलेगी। किसी के बहकावे में ना आएं। जिला प्रशासन दिल से आप का सर्वांगीण विकास चाहता है। उन्होंने लोगों से अपील की कि अपने बच्चे बच्चियों को स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र अवश्य भेजें। ताकि आपके बच्चे शिक्षित होकर आपके साथ समाज जिला राज्य और देश का नाम रोशन करें।
इस दौरान स्थानीय ग्रामीणों ने उपायुक्त मुकेश कुमार को अपनी परेशानियों से अवगत कराया। उपायुक्त ने कहा कि आपकी परेशानियों को बहुत जल्द दूर किया जाएगा। 2 महीने के अंदर आपके गांव की तस्वीर कुछ और होगी। 
जब तक गांव कि महिलाओं को सशक्त नहीं किया जाता तब तक गांव का विकास संभव नहीं है। महिलाओं के विकास से ही समाज का विकास संभव है। उन्होंने कहा कि एसएचजी की महिलाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी तथा उन्हें बेहतर रोजगार से जोड़ने का भी कार्य किया जाएगा। आपके जीवन स्तर में भी सुधार होगी, उन्होंने लोगों से अपील की कि स्वच्छता के लिए खुद जागरुक होकर लोगों को जागरुक करें। अपने घर के आस-पास साफ सफाई रखें, शौचालय का उपयोग करें तथा दूसरों को भी उपयोग करने के लिए प्रेरित करें। सिर्फ हमारे चाहने से बदलाव नहीं आएगा आपको भी अपनी जिम्मेवारी लेनी पड़ेगी। 
उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि आंगनबाड़ी केंद्रों को दुरुस्त किया जाए। जगह जगह पर सोकपिट बनाया जाए तथा गांव में ग्रीनहाउस का भी निर्माण किया जाए।
इस दौरान उपायुक्त दुमका ने काठीकुंड स्थित एसएसबी (सशस्त्र सीमा बल) कैंप में गांव के युवकों को मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग की शुरुआत हरी झंडी दिखाकर की। एसएसबी द्वारा 20 बच्चों को मोटर ड्राइविंग की ट्रेनिंग दिलाई जा रही है। जिसमें 10 काठीकुंड के तथा 10 गोपीकांदर के हैं। यह ट्रेनिंग 45 दिनों तक चलेगा। ट्रेनिंग के उपरांत लाइसेंस जिला प्रशासन के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि शुरुआत केवल 20 से हुई है लेकिन यह शुरुआत बहुत बड़ी है। उन्होंने वहां उपस्थित सभी ट्रेनी को बेहतर ढंग से ट्रेनिंग लेकर नए जीवन की शुरुआत करने की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर बाहर से एक्सपर्ट्स बुलाकर ट्रेनिंग दिलाया जाएगा तथा रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा भर्ती में भी उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। आने वाले समय में बड़ी संख्या में अलग-अलग क्षेत्र में स्किल ट्रेनिंग की शुरुआत की जाएगी। 
इस अवसर पर विकास आयुक्त, एसएसबी के सेकंड इन कमान संजय गुप्ता, एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट धीरज पलहानियां तथा मोटर ट्रेनी उपस्थित थे।
इसके उपरांत उन्होंने जामा प्रखंड के थानदार डुमरिया गांव को गोद लिया एवं पूरे गांव का भ्रमण कर गांव की समस्याओं को जाना तथा संबंधित पदाधिकारियों को समस्याओं के समाधान हेतु निदेष दिया। इस दौरान गांव में रात्री चैपाल का आयोजन किया गया। गांववालों ने उपायुक्त के साथ अधिकारियों को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। उपायुक्त ने उन्हें आष्वस्थ किया कि वंचितों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलेगा तथा इस गांव का भी बहुत जल्द कायाकल्प होगा।  








No comments:

Post a Comment