Friday 16 February 2018

दुमका 16 फरवरी 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 079 
राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव 2018 में जहाँ एक तरफ सरकार के विभिन्न स्टाॅल के प्रदर्षनी लगाये गये हैं वहीं दूसरी तरफ महिला सषक्तिकरण की दिषा में जिला प्रषासन की एक अनुठी पहल बालीफुटवेयर का भी स्टाॅल स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा लगया गया है। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा उपायुक्त मुकेष कुमार के द्वारा गोद लिये गये गांव बालीजोर में बालीफुटवेयर का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही हड़िया बेचने वाली महिलाओं को भी इस समूह में शामिल कर उन्हें जिला प्रषासन द्वारा एक बेहतर रोजगार प्रदान किया जा रहा है। 
उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित बालीफुटवेयर को हिजला मेला में एक बेहतर प्लेटर्फोम मिला है। इस दौरान उनके उत्पाद को एक नई पहचान मिलेगी। मुझे खुषी है कि लोग स्टाॅल पहुंचकर खरीदारी कर रहे हैं। समाज को सषक्त बनाने के लिए महिलाओं को सषक्त करना जरूरी है।
जिला प्रषासन द्वारा ‘‘स्माईलिंग सारा‘‘ अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का उद्ेष्य हड़िया बेचने वाली महिलाओं को उनके दक्षता, क्षमता एवं सामथ्र्य के अनुरुप उचित प्रषिक्षण दिलाकर उनके गांव में ही रोजगार उपल्ब्ध कराना है। 1000 महिलाओं को चिन्हित कर बाली फुटवेयर के निर्माण में जोड़ा जा रहा है। अब तक जिला प्रषासन द्वारा 700 महिलओं का चिन्हितीकरण किया जा चुका है। बाली फुटवेयर के निर्माण से जुड़कर ये महिलायें अपनी आय के साथ-साथ अपने जीवनस्तर में सुधार ला सकेंगी।



No comments:

Post a Comment