Tuesday 6 November 2018

दुमका 06 नवम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 1030
समाहरणालय सभागार में उप विकास आयुक्त वरुण रंजन की अध्यक्षता में डिस्ट्रिक्ट टीबी फोरम की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में सिविल सर्जन दुमका के साथ डिस्ट्रिक्ट टीबी फोरम के सदस्य गण उपस्थित थे।
बैठक को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि टीबी को जड़ से खत्म करने के लिए हम सभी लोगों को जागरूक होना होगा। सिर्फ सरकार और जिला प्रशासन के प्रयास से इसे खत्म नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि जहाँ भी टीबी के मरीज दिखाई दे तुरंत इसकी सूचना दी जाय। प्रशासन हर मरीज तक पहुँचने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि टीबी से संबंधित जानकारी सभी तक पहुचाने की आवश्यकता है साथ ही वैसे मरीज जो इलाजरत हैं वे बीच मे ही अपना इलाज न छोड़ें इसका भी ध्यान रखने की आवश्यकता है। सरकार द्वारा टीबी के मरीजों को कई प्रकार की सुविधा दी जाती है। न्यूट्रिशनल सप्पलीमेंट भी दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में दुमका जिला में 2 जगहों पर टीबी की जांच की जा रही है। सदर अस्पताल दुमका तथा काठीकुंड में टीबी जांच के लिए मशीन उपलब्ध है। कोई भी व्यक्ति यहाँ पहुँचकर जांच करा सकता है। इलाज के दौरान मरीज को  सरकार के द्वारा प्रत्येक माह 500 रुपये भी दिए जाएंगे। कोई भी लोग इलाज से न छूटे इस दिशा में कार्य करने की जरूरत है।
बैठक के दौरान सिविल सर्जन दुमका ने बताया कि पूरे जिले में अबतक 1866 मरीज टीबी बीमारी के तहत चिन्हित किये गए हैं जिनका इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि 7 दिनों के इलाज के उपरांत यह बीमारी अप्रभावी हो जाती है। लोगों में फैलने का डर कम हो जाता है। कोई भी व्यक्ति अपने दैनिक कार्य करते हुए भी इसका इलाज करा सकता है। बैठक के दौरान उन्होंने टीबी से संबंधित और भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी।


No comments:

Post a Comment