Monday 5 November 2018

दुमका 05 नवम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 1021
पंचायत राज संसाधन केन्द्र कोर्ट कम्पाउण्ड दुमका में कल्याण विभाग के द्वारा झारखंड राज्य के अनुसूचित जाति/जनजाति/पिछड़ा/दिव्यांग युवा/युवतियों को स्वरोजगार उपलब्ध कराने हेतु ऋण एवं परिसम्पत्ति वितरण समारोह का आयोजन किया गया। समारोह की मुख्य अतिथि समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी ने द्वीप प्रज्जवलित कर समारोह की विधिवत शुरुआत की।
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहँुचना है। ऋण योजना को कल्याण विभाग के माध्यम से चलाया जाता है। 2007 में इस योजना को किसी कारणवष बंद कर दिया गया था। माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के निर्देष पर इस योजना को पुनः आरम्भ किया गया। इस ऋण योजना के माध्यम से आप बिना किसी गारंटर केे 50 हजार तक की ऋण कल्याण विभाग में आवेदन देकर प्राप्त कर सकते है। इस ऋण के माध्यम से दिये राषि से आप स्वयं किसी प्रकार का व्यवसाय आरम्भ सकते है और अपने जीवनस्तर को सुधार सकते है। उन्होंने कहा कि 6 महीने तक के लिये ऋण का कोई भी इंटरेस्ट नहीं लिए जाने का प्रवधान है। दिव्यांग लोगों को भी इस योजना के तहत जोड़ा गया है ताकि वह भी इस योजना के माध्यम से ऋण लेकर स्वयं का कोई भी व्यवसाय शुरु कर सकते है और अपने जीवनस्तर में सुधार ला सकते है। आप यदि लिये गये ऋण को ससमय वापस कर देते है तो आप फिर से इससे भी बड़ी राषि का ऋण लेने के हकदार होंगे। उन्होंने कहा कि आप अपनी सूझ-बूझ से कार्य करें। आप जिस प्रकार से कार्य करेंगे, उसी प्रकार से आपकी आर्थिक स्थिति बढ़ेगी, आप आगे बढ़ेंगे।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि सरकार के द्वारा जो भी ऋण योजना के माध्यम से दिया जाता है आप उसका सदुपयोग करें। आपको जो ऋण दिया जाता है उसमें किसी प्रकार के शर्त एवं गारंटर की आवष्यकता नहीं है। आप स्वयं आवेदन देकर ऋण योजना का लाभ ले सकते है। उन्होंने कहा कि आप सभी जो ऋण लें रहे उस ऋण के माध्यम से आप जो भी व्यवसाय करना चाहते है, उसे अच्छे तरीके से करें जिससे की आप लिये गये ऋण को ससमय वापस कर सके।
इस अवसर पर रांची से आयी सहकारिता सचिव संगीता शरन ने कहा कि सरकार के द्वारा ऋण योजना के माध्यम से आप सभी को स्वरोजगार के लिए  ऋण दिया जाता है। आप सभी इस ऋण योजना के माध्यम से ऋण लेकर अपना खुद का व्यवसाय खोल सकते है। आप जो ऋण लेते है उसका ससमय री-पेमेंट करे ताकि आपको फिर से ऋण दिया जा सके। इस ऋण योजना के माध्यम से जो राषि आपको दिया जाता है, उसका आप पूर-पूरा उपयोग करे।
समारोह के दौरान 200 लाभुकों के बीच ऋण का वितरण किया गया। जिन लाभुकों के बीच ऋण का वितरण किया गया वह इस प्रकार है:- स्टेला हेम्ब्रम, फिलोमिना हांसदा, फोरा मरांडी, सुषान्ती सोरेन, अमृत कुमार गुप्ता, लील मूनी देवी, गणेष महलदार, चंचला देवी, गुड्डी देवी, रीना देवी, गीता देवी इत्यादि। इस समारोह का मंच संचालन सुमिता सिंह ने किया। 
इस अवसर पर जिला कल्याण पदाधिकरी दुमका अषोक कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी देवघर ब्रिज बिहारी राय, संबंधित विभाग के कर्मी के साथ-साथ बड़ी संख्या में लाभुक उपस्थित थे।








No comments:

Post a Comment