Tuesday 20 November 2018

दुमका 20 नवम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 1071

जरमंुडी प्रखंड के कुषमाहा चिकनिया पंचायत के पंचायत भवन में मुख्यमंत्री जनसंवाद एवं सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग दुमका द्वारा जन जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस जागरुकता अभियान में मुख्यमंत्री जन संवाद केन्द्र के मानस दत्ता तथा उप जनसम्पर्क निदेषक शालिनी वर्मा उपस्थित लोगों के बीच योजनाओं की जानकारी दी।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप निदेषक जनसम्पर्क शालिनी वर्मा ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देष्य सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी पंचायत स्तर एवं ग्रामस्तर तक पहुंचना है। आप सभी सरकार की योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ ले। उन्होंने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में बताते हुए कहा कि अब ईलाज के लिए घबराने की जरुरत नहीं है। योग्य लाभुक किसी भी सूचीबद्ध सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पताल में जाकर 5 लाख तक का मुफ्त ईलाज करा सकते है। अपने बच्चों को विद्यालय तक पहँुचाना आपका कर्तव्य है। षिक्षा ही समस्याओं का समाधान है। स्वच्छता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि स्वच्छता से ही स्वास्थ्य है। स्वच्छता के प्रति आप स्वयं जागरुक होकर लोगों को भी जागरुक करने का कार्य करें। उन्होंने जन संवाद के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि अपनी षिकायतों को सरकार तक पहुंचाने के लिए 181 में काॅल करे। सरकार द्वारा आपकी समस्याओं को जानने के लिए 181 टाॅलफ्री नंबर जारी किया गया है। 24ग7 आप इस टाॅलफ्री नंबर पर काॅल कर सकते है। 
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जन संवाद केंद्र के मानस दत्ता ने सरकार की विभिन्न योजनाओं यथा  प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, जननी सुरक्षा योजना, सौभाग्य योजना ,मिशन इंद्रधनुष ,मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, तेजस्विनी योजना, स्वामी विवेकानंद निशक्त स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना, राज्य विधवा सम्मान पेंशन योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना, राष्ट्रीय परिवार हित लाभ योजना, मातृत्व लाभ योजना, विशिष्ट जनजाति खाद्य सुरक्षा योजना, जन धन योजना, मुद्रा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना ,प्रधानमंत्री आवास योजना आदि से स्थानीय लोगों को अवगत कराया। इस दौरान उन्होंने लोगों से कहा कि अगर किसी प्रकार की समस्या हो तो सरकार द्वारा जारी की गई टॉल फ्री नंबर 181 पर कॉल कर मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र में अपनी षिकायत सरकार तक पहंुचा सकते है। अगर आप अपनी पहचान को गुप्त रखना चाहते हैं, तो आपकी पहचान को गुप्त भी रखा जाएगा। 
इस दौरान स्थानीय लोगों ने कहा कि वे सरकार की कई योजना का लाभ ले रहे हैं लेकिन कई योजनाओं की जानकारी नहीं है जिस कारण वे उसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं। ग्रामीणों ने कहा कि इस तरह के आयोजन से हमें काफी लाभ मिलेगा। ग्रामीणों ने अपनी कई समस्याओं से भी अवगत कराया। आयोजन स्थल पर स्म्क् वैन के माध्यम से भी योेजनाओं की जानकारी दी गयी।
इस अवसर पर पंचायत के मुखिया वकील चन्द्र राय, जरमंुडी प्रखंड के एलईओ मोनिका मुर्मू, जेएसएलपीएस के अनील कुमार शर्मा के साथ बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment