Thursday 13 December 2018

दुमका 13 दिसम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 1166

20 दिसम्बर 2018 को ओड़मों में विकास मेला सह जनता दरबार का होगा आयोजन...
उपायुक्त नारगंज के सगुन शुतम केन्द्र का करेंगे उद्घाटन...

गोपीकान्दर प्रखंड के ओड़मों पंचायत के मुखिया एवं ग्रामीणों ने दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार से मिलकर अपने पंचायत के समस्याओं से अवगत कराया। ग्रामीणों ने पानी, बिजली, स्कूल से संबंधित समस्याओं के बारे में उपायुक्त को बताया। उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि 20 दिसम्बर 2018 को ओड़मों पचांयत में विकास मेला सह जनता दरबार का आयोजन किया जायेगा। साथ ही इस दौरान लाभुकों के बीच परिसम्पत्तियों का वितरण भी किया जायेगा। सभी विभाग के अधिकारी इस विकास मेला सह जनता दरबार में उपस्थित रहेंगे। 

उपायुक्त ने संबंधित अधिकारी को निदेश दिया कि स्कूल के बच्चों को पोषाक, पुस्तक, काॅपी मिले इसे सुनिश्चित करें। साथ ही प्रतिदिन बच्चों को मिड डे मील भी मिले। इसका ध्यान रखा जाय। सरकार शिक्षा को लेकर काफी गम्भीर है।   

ग्रामीणों ने कहा कि सब्जी लगाये हैं लेकिन पानी की दिक्कत है। उपायुक्त ने कहा कि अनुदानित राशि पर सभी को पम्पिंग सेट उपलब्ध कराया जायेगा ताकि आपको सिंचाई की परेशानी ना हो। उन्होंने स्थानीय मुखिया को कहा कि वैसे किसान जिन्हें पम्पसेट की आवश्यकता है उनकी सूची बना लें, ताकि उन सभी को पम्पसेट उपलब्ध कराया जा सके। पाॅलिहाउस का निर्माण कर सब्जी उत्पादन करें। उन्होंने कहा कि जगह-जगह पर बोरिंग भी किया जायेगा। खराब पड़े चापानलों को दुरूस्त भी किया जायेगा। 

जिला प्रशासन एक एक घर में बिजली पहुचायेगी। बिजली के लिए एक रुपये भी आपको खर्च नहीं करने पड़ेंगे। उपायुक्त मुकेश कुमार ने ग्रामीणों के शिकायत पर संबंधित अधिकारी को निदेश दिया कि गोपीकान्दर प्रखंड के चिरूडीह, कुण्डापहाड़ी, ओड़मों, महुलडाबर में जल्द से जल्द सभी घरांे तक बिजली पहुंचाई जाय। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि एक माह के अन्दर आप सभी के घरों में हर हाल में बिजली पहुंचेगी। सरकार हर घर बिजली पहुंचाने के लिए कृतसंकल्पित है। आने वाले मकर संक्रांति के दिन आपके घरों में बल्ब जलेंगे। उन्होंने कहा कि आप सभी इस कार्य में सहायोग करें जन सहयोग से काई भी कार्य सरल हो जाता है। 

उपायुक्त ने ग्रामीणों से कहा कि आप सभी मुर्गी पालन का भी कार्य करें। उन्होंने कहा कि इन दिनों थर्मोकाॅल के प्लेट को छोड़कर लोग पत्तल पर खाना पसंद करते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। स्थानीय महिलायें खूब मेहनत कर पत्तल बनाती है लेकिन उन्हें सभी दाम नहीं मिल पाता। पत्तल बनाने के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन के तहत आपको लाॅन भी उपलब्ध कराया जायेगा। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन के तहत बहुत सस्ते दर पर ऋण दिया जाता है। 

ग्रामीणों ने बताया कि सड़क की भी व्यवस्था बेहतर करने की जरूरत है। उपायुक्त ने कहा कि 20 दिसम्बर को आयोजित विकास मेला सह जनता दरबार के दिन गांव का भ्रमण कर सड़क की भी समस्या को दूर किया जायेगा। आप सभी के सहयोग से गांव निश्चित रूप से बदलेगा। बालीजोर के तर्ज पर आपके गांव का भी चैमुखी विकास किया जायेगा। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेश दिया कि स्थानीय पंचायत भवन में टीवी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। सात दिनों के अंदर मनरेगा के तहत ओड़मों में फुटबाॅल ग्राउण्ड तैयार किया जाय। बेहतर ढंग से रंग रोगन का कार्य किया जाय। सभी खिलाड़ियों को जर्सी उपलब्ध कराया जाय। 20 दिसंबर को फुटबाॅल मैच का आयोजन भी किया जायेगा। 

उपायुक्त ने कहा कि स्थानीय महिलाओं को सगुन शुतम से जोड़कर आर्थिक रूप से सशक्त किया जायेगा। आप सभी महिलाओं को उचित प्रशिक्षण देकर स्कूल के पोषाक के स्टिचिंग का कार्य कराया जायेगा। आपके द्वारा निर्मित पोषाक को सरकार खरीद लेगी। तथा इसके लिए आपको उचित मूल्य दिया जायेगा। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेश दिया कि बस की व्यवस्था कर बाबुपुर स्थित सगुन शुतम केन्द्र का भ्रमण कराया जाय। उन्होंने कहा कि 20 दिसम्बर को नारगंज स्थित सगुन शुतम केन्द्र का भी उद्घाटन किया जायेगा।

उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि सभी योग्य लाभुकों को पेंशन की सुविधा मिलेगी। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेश दिया कि कैम्प लगाकर जरूरत मंदों को वृद्धा, विधवा एवं दिव्यांग पेंशन की स्वीकृति दी जाय। 

उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि बंजर भूमि पर सोलर फार्मिंग करें। वैसी भूमि जहां खेती नहीं होती वैसी जमीन को चिन्हित करें। सरकार सोलर प्लेट उपलब्ध करायेगी तथा आपसे बिजली खरीदेगी।


No comments:

Post a Comment