Friday 28 December 2018

दुमका 28 दिसम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 1243

आप सभी के सुख दुख को जानने आपके गांव आया हूँ...
महिलाओ की आर्थिक उन्नति हो, यही जिला प्रशासन का संकल्प है...
- मुकेश कुमार, उपायुक्त, दुमका

दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने शिकारीपाड़ा प्रखंड के मुड़ायाम पंचायत के सिरूवाडीह गांव पहुंचकर आजिविका महिला मंडल की दीदीयों के साथ बैठक की एवं उनकी समस्याओं को जाना। इस दौरान उपस्थित महिलाओं ने कहा कि इस गांव में कुल 11 महिला मंडल समूह हैं जिनमें कुल 140 दीदी जुड़ी हुई हैं। गांव की अंजली महिला मंडल की दीदीयों ने बताया कि हम सभी मटर, गोभी, आलू, टमाटर, बैंगन इत्यादि की खेती कर प्रतिवर्ष लगभग 80 हजार रू0 कमा लेते हैं। दीदीयों ने बताया कि अगर हमें सिंचाई से संबंधित कुछ सुविधायें उपलब्ध करा दी जाय तो हम सभी बेहतर आय अर्जित कर अपने जीवन स्तर को और भी बेहतर कर सकते हैं साथ ही अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दे सकते है। 
इस अवसर पर उपायुक्त मुकेश कुमार ने उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जिला प्रशासन द्वारा महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने की दिशा में कई कार्य किये जा रहे हैं। आप सभी के सुख दुख को जानने आपके गांव आया हूँ। आपकी जो भी समस्याएं हैं उन्हें जिला प्रशासन जल्द से जल्द दूर करने का प्रयास करेगा। महिलाओ की आर्थिक उन्नति हो, यही जिला प्रशासन का संकल्प है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द कृषि विभाग के अधिकारी एवं कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारी आपके बीच पहुँच कर आपको कृषि के उन्नत तकनीक से अवगत कराएंगे। सरकार की कृषि से संबंधित योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराएंगे। वैज्ञानिक तरीके से खेती कर आय वृद्धि की जानकारी देंगे। उन्होंने कहा कि जैविक खाद्द का उपयोग करें। इस दौरान उन्होंने महिलाओं से कहा कि अपने बच्चों को प्रतिदिन स्कूल अवश्य भेजें। उन्हें शिक्षित करें। शिक्षा ही सभी समस्याओं की दवा है। 
इस दौरान उन्होंने महिलाओं द्वारा किये जा रहे सब्जी की खेती का भी अवलोकन किया, एवं उन्होंने ‘‘जल है जहान है 2.0’’ के तहत गांव में 3 कुआं बनाने का निदेश दिया उन्होंने संबंधित अधिकारी को कहा कि अगले ही दिन से कुआं निर्माण की प्रक्रिया शुरू करें। उपायुक्त ने कहा कि आप सभी पूरी ईमानदारी के साथ खेती करें। आप सभी बेहतर आय अर्जित करें यही जिला प्रशासन की सोच है। उन्होंने कहा कि एक माह के अंदर जिला प्रशासन और आपके सहयोग से आपका गांव एक माॅडल गांव बनेगा। आप अच्छी उपज कर सकें इसके लिए बहुत जल्द ड्रीप इरीगेशन, स्प्रींक्लर, डीप बोरिंग, तालाब की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेश दिया कि नेटाफीम के प्रतिनिधि को बुलाकर ग्रामीणों को कृषि के अन्य तकनिकों से अवगत करायें।  इस दौरान महिलाओं ने अपने अन्य समस्याओं से भी उपायुक्त को अवगत कराया। उपायुक्त ने स्थानीय ग्रामीण हेम कुमार राय को पाॅली हाउस देने की बात कही। स्थानीय ग्रामीण हेम कुमार राय ने कहा कि प्रतिवर्ष सब्जी की खेती कर एक अच्छी आय अर्जित कर लेता हूँ साथ ही यहां के अन्य लोगों को भी अच्छी खेती करने के तरीके से भी अवगत कराता हूँ। 
इस दौरान उप विकास आयुक्त वरूण रंजन, प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश, जिला कृषि पदाधिकारी तथा प्रखंड स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment