Friday 14 December 2018

दुमका 14 दिसम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 1173

समाहारणालय सभागार में उपायुक्त  मुकेश  कुमार की अध्यक्षता मेें स्वास्थ विभाग एवं समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित किया गया।
बैठक को संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि सेविका एवं सहायिका से संबंधित जो भी रिक्तियाँ है, उसे समाज कल्याण पदाधिकारी एवं सभी सीडीपीओ रिव्यू कर 15 दिनों के अंदर सभी रिक्तियों को पूरा करें ताकि कार्य करने में कोई भी बाधा उत्पन ना हो। सभी आगनबाड़ी केन्द्र को माॅडलाईज बनाये। पोषण सखी को प्रोत्साहित करे ताकि वे अपने कार्यों को पूरी ईमानदारी से करे। सभी एमओआईसी, सीडीपीओ एवं सुपरवाईजर अपने-अपने क्षेत्रों में कुपोषित  बच्चों का सर्टिफिकेट तैयार करे। उन्होंने कहा कि क्षेत्रों में कार्य दिखाई दे इसे सुनिष्चित करे। उन्होंने सिविल सर्जन को निदेष दिया कि डाॅक्टरों की रिक्तियाँ से सम्बन्धित पत्र जल्द से जल्द विभाग को भेजे और डाॅक्टरों की रिक्तियों को पूरा करें। उन्होंने कहा कि जो भी डाॅक्टर अपने कार्य स्थल पर नहीं पहुंचते है उस पर विधिसम्मत कार्रवाई करे। सदर अस्पताल में प्रतिनियुक्त डॉक्टर अपने कार्यस्थल पर मौजूद रहे इसे भी सुनिष्चित करे। 
बैठक में सोषल वेलयफेयर से संबंधित रिव्यू करते हुए उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि स्वामी विवेकान्द निशक्त पेषन योजना के अंतर्गत माह सितम्बर 2018 तक जितने भी दिव्यांग को पेंशन दिये जाने है,  उनके पेंषन की स्वीकृति ससमय मिल जाय इसे सुनिष्चित करे। उन्होंने सभी सीडीपीओ को निदेष दिया कि 31 दिसम्बर तक कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना ,प्रधानमंत्री मातृ वदना योजना का जो लक्ष्य दिया गया उसे पूरा करे। उन्होंने सभी सीडीपीओ एवं सुपरवाईजर को निदेष दिया कि पोषण अभियान के अंतर्गत जो भी प्रखंड एवं पंचायत की स्थिती ठीक नही उसे जल्द से जल्द ठीक करे। उन्होंने कहा कि जिस भी प्रखंड का एएनसी पूरा नही हुआ है उसे पूरा करे ताकि में जिला को 100 प्रतिषत एएनसी घोषित किया जा सके।
बैठक में प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष समाज कल्याण पदाधिकारी श्वेता भारती, सिविल सर्जन दुमका, सभी एमओआईसी, सीडीपीओ, सुपरवाईजर एवं संबंधित विभाग के अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment