Thursday 20 December 2018

दुमका 20 दिसम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 1213
गोपीकान्दर के ओड़मों पंचायत, कुण्डापहाड़ी ग्राम में विकास मेला सह जनता दरबार का आयोजन किया गया। विकास मेला सह जनता दरबार में दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार के साथ जिला प्रशासन के सभी वरीय अधिकारीगण तथा स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
इस अवसर पर लोगों को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को ईमानदारी पूर्वक पूरे पारदर्शिता के साथ जन जन तक पहुंचायी जाय। यह जिला प्रशासन का उद्देश्य है और इस उद्देश्य को सार्थक करने के लिए आज पूरा जिला प्रशासन आपके द्वार तक पहुंचा है।
उन्होंने कहा कि सरकार की जितने भी जनकल्याणकारी योजनायें हैं उन सबका लाभ हर योग्य लाभुक को मिलेगा। जिला प्रशासन के टीम आने वाले 15 दिनों में कैम्प लगाकर योग्य लाभुकों को पेंशन की स्वीकृति देगी। उन्होंने कहा कि यह महज एक शुरूआत है। जिला प्रशासन केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार की योजना सूदूर क्षे़त्र के योग्य लाभुकों तक पहुंचाने के लिए कृतसंकल्पित है। जिन्हें भी उज्ज्वला योजना के तहत अब तक गैस कनेक्शन नहीं मिल सका है, वैसे लोगों को भी 15 दिनांे के भीतर मुफ्त गैस कनेक्शन तथा चुल्हा उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर ही सभी संबंधित विभाग को निदेश दिया कि 15 दिनों के भीतर लाभुकों को योजनाओं से आच्छादित करने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी के सामूहिक भागीदारी से ही विकास में गति आयेगी। पानी की समस्या को दूर करने के लिए तालाब, डीपबोरिंग की स्वीकृति दी जायेगी। साथ ही कम पानी में खेती करने की व्यवस्था की जा रही है। पानी के वजह से कृषि में भी लोगों को परेशानी होती है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द लगभग 100 लोगों को पम्पसेट उपलब्ध कराया जायेगा। दो से तीन दिनों के अन्दर 50 पम्पसेट वितरित कर दिये जायेंगे।
उन्होंने कहा कि ओड़मों पंचायत में बहुत जल्द डाॅक्टर की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। ताकि आपको छोटी छोटी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के लिए दूर ना जाना पड़े।
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा सगुन शुतम के माध्यम से स्वयं सहायता समुहों की महिलाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें कपड़े की स्टिचिंग का कार्य कराया जा रहा है। एक महिने के भीतर आपके भी पंचायत में 200 से 300 की क्षमता वाला सगुन शुतम प्रशिक्षण केन्द्र का शिलान्यास किया जायेगा।  यह अबतक का सबसे बड़ा प्रशिक्षण केन्द्र होगा।
उन्होंने कहा कि यहां की महिलायें पत्तल बनाकर उसे बहुत कम दामों में बेच देती है। ओड़मों पंचायत के विभिन्न ग्रामों में 50 पत्तल बनाने के लिए मशीन उपलब्ध करायी जायेगी। महिला को आर्थिक रूप से सशक्त कर ही हम एक बेहतर समाज का निर्माण कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बालीजोर के तर्ज पर ओड़मों पंचायत का भी विकास किया जायेगा। आदर्श पंचायत की सभी सुविधायें इस पंचायत में होंगी। शौचालय, आवास योजना के तहत हर जरूरतमंद को लाभ दिया जायेगा।
उन्होंने कहा कि युवा वर्ग योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर लोगों को जारूक करने का कार्य करें। सरकार सभी उम्र के लिए किसी ना किसी प्रकार की योजना चलाती है। इस योजना का लाभ अवश्य लें बिचैलियों को किसी किमत पर आश्रय ना दें। कोई बिचैलिया अगर आपसे किसी योजना का लाभ दिलाने के लिए पैसे की मांग करता है तो जिला प्रशासन को इसकी सूचना दें। आपकी योजना को कोई आपसे नहीं छीन सकता। इस दौरान उन्होंने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की पूरी जानकारी लोगों को दी। उन्होंने कहा कि अगले एक माहिने में इस गांव की तस्वीर बादलेगी। उपायुक्त ने कहा कि पानी इस क्षेत्र के लिए एक समस्या है।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक वाई.एस. रमेश ने कहा कि आपकी समस्याओं को दूर करने के लिए पूरा जिला प्रशासन आपके द्वार पर है अपनी समस्याओं से जिला प्रशासन को अवगत करायें। आपकी हर समस्याओं को दूर करना सरकार तथा जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। इस कार्यक्रम का अवश्य लाभ लें आपके लिए ही विभिन्न सरकारी विभागांे द्वारा स्टाॅल लगाये गये है। स्टाॅल पर पहुंचकर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानाकारी प्राप्त करें तथा इसका लाभ लें।
लोगों को सम्बोधित करते हुए उप विकास आयुक्त वरूण रंजन ने कहा कि दुमका जिले के सुदुर क्षेत्र में स्थित इस गांव में सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाया जा सके इस उद्देश्य के साथ विकास मेला सह जनता दरबार का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि वैसे लाभुक जो सरकार की योजनाओं से वंचित रह गये हैं उन्हें भी योजना का लाभ दिया जायेगा। कुछ ही दिनों में इस पंचायत के कई कमियों को दूर किया गया है। आने वाले दिनों में विकास के और कार्य किये जायेंगे। कार्यक्रम के दौरान स्थानीय महिला के पेयजल से संबंधित शिकायत पर उपायुक्त मुकेश कुमार ने 15 दिनों के अन्दर डीप बोरिंग करने का निदेश संबंधित अधिकारी को दिया।
इस दौरान उपस्थित लोगों ने विभिन्न समस्याओं हेतु आवेदन दिये। प्राप्त शिकायतों को उपायुक्त ने जल्द से जल्द दूर करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निदेश दिया। 
कार्यक्रम के दौरान लाभुकों के बीच आयुष्मान भारत के तहत गोल्डेन कार्ड, उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, पम्प सेट का वितरण किया गया। साथ ही लाभुकों के बीच संवेदकों के सौजन्य से 1000 कम्बल वितरित किया गया। 
इस दौरान मुखिया, 20सूत्री सदस्य, जिला परिषद सदस्य, प्रखंड प्रमुख ने भी लोगों के समक्ष अपनी बात रखी एवं जिला प्रशासन को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। इससे पूर्व पारंपरिक रीति रिवाज से उपायुक्त मुकेश कुमार का स्वागत किया गया। दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की गई।
       












No comments:

Post a Comment