Tuesday 25 December 2018

दुमका 25 दिसम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 1233

समाहारणालय सभागार में उपायुक्त मुकेष कुमार की अध्यक्षता में स्व0 अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर राष्ट्रीय सुषासन दिवस मनाया गया। इस अवसर पर उपायुक्त मुकेष कुमार एवं उपस्थित सभी अधिकारी एवं कर्मियों ने स्व0 अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।
इस अवसर उपायुक्त मुकेष कुमार ने उपस्थित जनों को क्रिसमस की बधाई देते हुए कहा कि पूरे भारत में 25 दिसम्बर को भारत सरकार द्वारा सुषासन दिवस के रुप में मनाने की घोषणा की गयी है। यह हमारे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का जन्म दिवस है उन्हें हमेषा के लिए आदर और सम्मान देने के लिये सुषासन दिवस के रुप में घोषित किया गया है। सुषासन का अर्थ है कि स्वच्छ एवं पारदर्षी प्रषासन दंे। इसके लिए सभी को मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि सुषासन का अर्थ है गुड गवर्नेस जिसमें प्रत्येक पदाधिकारी, प्रत्येक कर्मी की महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रषासन से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को यह समझना होगा कि वह दीवार मैं जुड़ी ईंट के समान है चाहे उसका स्थान कोई भी हो। दीवार के निर्माण में हर ईंट उतनी ही महत्वपूर्ण है। सभी एक दूसरे का सहारा बनी हुई है। प्रषासन में भी इसी प्रकार सभी अधिकारी कर्मी एक दूसरे के सहायक बने। कोई अकेला एक अच्छे प्रषासन को स्थापित नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि हम सभी का यह कर्तव्य है कि प्रषासन को आम लोगों के लिए सहज एवं सरल बनाये। अपने हर कार्य के पहले यह सोचे कि यह कार्य समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के लिए कितना लाभकारी है। नीति निर्माण के समय भी यह ध्यान रखा जाना आवष्यक है कि यह समाज के हर व्यक्ति के लिए लाभकारी हो। तभी सही मायने में सुषासन संभव है। 
उपायुक्त दुमका ने कहा कि भारत जैसे विषाल लोकतांत्रिक व्यवस्था में सुषासन का महत्वपूर्ण स्थान है। प्रत्येक व्यक्ति जो प्रषासन से जुड़ा है वह प्रषासन की छवि को बनाने के लिए जिम्मेवार है। जिसमें उसकी अपनी छवि का महत्वपूर्ण योगदान है। किये गये कार्य की प्रक्रिया न्याय संगत लगे यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि सभी को सही न्याय मिले।
इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार ने भी स्व0 अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन वृत्त एवं कृत्यों पर विचार रखा। उन्होंने कहा कि श्रद्धेय अटल जी के विषाल व्यक्तिव के विषय में चन्द शब्दों में कुछ कहना संभव प्रतीत नही होता है। उनके विषाल व्यक्तिव को हम नमन करते है। उनके उच्च आदर्ष से सीख लेते हुए कार्य करने की अपील की।
इस अवसर पर पत्रकार अमरेन्द्र सुमन ने स्व0 अटल बिहारी वाजपेयी के द्वारा लिखी कविता ‘‘कदम मिलाकर चलना होगा‘‘ का पाठ किया।
इस अवसर पर उपायुक्त ने उत्कृष्ट कार्य हेतु अपर्णा कुमारी, चन्दन कुमार सोनकर, मुकेष कुमार यादव, नरेन्द्र हेम्ब्रम, रोषन कुमार, रजनीष किस्कू, राजू कुमार, वरुण कुमार गुप्ता, मेघनाथ चैधरी को शाॅल एवं प्रषस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष, अपर समहर्ता इंदु गुप्ता, उप निदेषक जनसम्पर्क शालिनी वर्मा, अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार, निदेषक डीआरडीए दिलेष्वर महतो, परिवहन पदाधिकारी विद्या भूषण, सूचना विज्ञान पदाधिकारी रवि प्रकाष एवं विभिन्न विभाग के अधिकारी, कर्मी एवं प्रेस प्रतिनिधि उपस्थित थे।












No comments:

Post a Comment