Tuesday 2 July 2019

दुमका 02 जुलाई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0790

सरकार के 1000 दिन पूर्ण होने के अवसर पर देश के पूर्व गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार को समाहरणालय का आईएसओ सर्टिफिकेट प्रमाण पत्र सौंपा था। वर्तमान समय में समाहरणालय दुमका अत्याधुनिक समाहरणालय के लगभग हर मानकों को पूरा करता है। दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार की पहल पर महज दो वर्षों में ना सिर्फ समाहरणालय भवन बल्कि समाहरणालय परिसर की तस्वीर पूरी तरह बदल चुकी है। उपायुक्त मुकेश कुमार द्वारा समाहरणालय को अत्याधुनिक बनाने का एक ईमानदार प्रयास किया गया। उपायुक्त मुकेश कुमार द्वारा सीएसआर एवं अन्य निधि से समाहरणालय परिसर में ऐसे कई कार्य कराए गए हैं जो समाहरणालय दुमका को एक नई पहचान दिलाता है, समाहरणालय दुमका वर्तमान समय में अत्याधुनिक तकनीकों से लैस है। ऑग्मेंटेड रियलिटी तथा वर्चुअल रियलिटी के माध्यम से समाहरणालय दुमका में कोई भी व्यक्ति इस जिले के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल, सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं तथा जिले से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी कुछ ही क्षणों में जान सकता है।
समाहरणालय भवन में प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोगों का आना होता है इसे ध्यान में रखते हुए लोगों के बैठने की बेहतर व्यवस्था, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था भी समाहरणालय में उपलब्ध है। इतना ही नहीं आमजनों के लिए बहुत ही शानदार हवादार वेटिंग लाउंज भी बनाया गया है जहां गद्देदार सोफे एलईडी टीवी लोगों के लिए लगाए गए हैं समाहरणालय परिसर में लगभग 35 फीट ऊंचाई से पानी गिरने वाला झरना हो या ओपन जिम यह सभी दुमका के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है यही नहीं दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार की पहल पर किए गए कार्यों की लोग प्रशंसा करते नहीं थकते हैं। समाहरणालय परिसर में कार्य करने वाले अधिकारियों कर्मियों के साथ साथ आने वाले लोगों के लिए समाहरणालय में दीदी कैफे उपलब्ध है। आजीविका सखी मंडल की दीदीयों के द्वारा स्वादिष्ट एवं पौष्टिक भोजन बनाया जाता है। जहां कोई भी व्यक्ति निर्धारित रियायती दरों पर भोजन कर सकता है। दीदी कैफे लोगों की ऊर्जा को बनाए रखने में काफी महत्वपूर्ण साबित हुआ है। 
समाहरणालय दुमका को पूरी तरह से अत्याधुनिक हाई डेफिनेशन सीसीटीवी कैमरे की नजर में रखा गया है। वातानुकूलित एवं आकर्शक सभागार समाहरणालय को चार चांद लगाते है। 60 किलोवाट क्षमता के ग्रीड कनेेेक्टेड सोलर रुफ टाॅप का अधिष्ठापन समाहरणालय भवन में किया गया है। यह सोलर रुफ टाॅप समाहरणालय को ऊर्जा कुशल भवन बनाने का कार्य करता है।









No comments:

Post a Comment